कनिष्ठ सहायक के पेपर को लेकर बॉबी पंवार ने क्यों उठाये सवाल, धरने पर बैठे उत्तराखंड बेरोजगार संघ,कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग।

कनिष्ठ सहायक के पेपर को लेकर बॉबी पंवार ने क्यों उठाये सवाल, धरने पर बैठे उत्तराखंड बेरोजगार संघ,कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग।
Spread the love

देहरादून– उत्तराखंड सरकार ने नकल विरोधी कानून भले ही पास कर दिया है लेकिन अभी भी नकल माफियाओं में इसका कोई डर नज़र नही आ रहा है, इससे क्या समझा जा सकता है। हमारे कानून की लचर व्य्वस्था।  बेरोजगार संघ अभी तक अपनी पुरानी मांगो को लेकर धरने पर है, वही रविवार को हुई कनिष्ठ सहायक की परीक्षा को लेकर बेरोजगार संघ ने फिर से मोर्चा खोल दिया है।

उत्तराखंड बेरोजगार संघ के अध्यक्ष ने बॉबी पंवार ने कहा कि प्रदेश में रविवार को हुई लोक सेवा आयोग की कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा में पेपर के चार सेट बनाये गए जिनका बनाने का कोई औचित्य नही है, जब पेपर में ना तो सवालों के कर्म बदले गए और ना ही ऑप्शन के जिससे साफ होता है कि अपनो को फायदा पहुँचाया जा सकता है। कनिष्ठ सहायक भर्ती में प्रश्न पत्र को लेकर गंभीर सवाल हैं  पेपर खत्म होने के बाद एकता विहार स्थित धरना स्थल पर बॉबी पवार ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान पेपर के ए बी सी और डी पेपर सेट दिखाते हुए कहा कि इनमें सवालो की क्रम तक नहीं बदला गया है चारों सेट में 1 से लेकर 100 तक प्रश्न और उत्तर के ऑप्शन का क्रम एक जैसा है। जो गंभीर विषय है, बॉबी पंवार ने आरोप लगाया कि कई सेंटरों पर ऐसे मामले सामने आए हैं जहां पेपर पर सही से सील तक नहीं थी, देहरादून का मामला बताते हुए दावा किया गया कि जंहा पेपर पर एक  सील टूटी हुई थी और एक्स्ट्रा सील लगी हुई थी उन्होंने एक प्रश्न पत्र दिखाते हुए इसे साक्ष्य के तौर पर प्रस्तुत किया और बताया कि कई जगह ओएमआर कोड प्रश्न पत्र क्रमांक अलग-अलग थे उन्होंने सवाल उठाया कि अगर पेपर के चार सेट बनाने थे तो क्यों प्रश्न और उत्तर के ऑप्शन एक जैसा कर रखा बॉबी पवार ने उत्तरपुस्तिका रटवाने की आशंका जताई, उन्होंने कहा कि अगर किसी ने पेपर की सीट से छेड़छाड़ की है और उत्तर कुंजी हासिल कर ली हो वह अपने लोगों को प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं ओर उनको फायदा पहुंचा सकते है।

बॉबी पंवार ने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग से इस बारे में बात की तो उन्होंने ऐसी किसी गड़बड़ी साफ इंकार किया,  इस पर आयोग ने साफ किया कि प्रश्नों के एक ही क्रम में होने से परीक्षा की गोपनीयता पर कोई असर नहीं पड़ा यह परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शिता के साथ हुई है सहायक पदों की परीक्षा पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई है, प्रश्नों के एक ही क्रम में होने की शिकायत परीक्षा के दौरान नही की गई,  सभी परीक्षा कक्ष में परीक्षक तैनात थे, इस दौरान एक दूसरे से पूछने का सवाल तक नहीं उठाता। अभियर्थियों को भी इसकी जानकारी परीक्षा हॉल के बाहर आकर मिली होगी। इससे परीक्षा की वैधता पर सवाल नहीं उठाए जा सकते उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्रश्न पत्र को आधार बनाकर भ्रामक और आधारहीन सूचना प्रसारित की जा रही हैं जो पूरी तरह से निराधार है और असत्य है आयोग के सचिव ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर आयोग की परीक्षा में अनियमितता या शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की कनिष्ठ सहायक परीक्षा में पेपर के चारों सेट ABCD मे प्रश्नों के क्रमांक और उत्तर एक समान पाए जाने पर सरकार अब विपक्ष के निशाने पर आ गई है। हल्द्वानी में कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश और युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुमित्तर भुल्लर ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के दौरान परीक्षा पर सवाल उठाये, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ऐसा हो सकता है कि कुछ व्यक्ति विशेष लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया हो, उन्होंने कहा कि कई छात्रों की ऐसी शिकायतें भी सामने आ रही है जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि प्रश्न पत्रों के लिफाफे की सील टूटी हुई थी, साथ ही ABCD चारों सेट में उत्तरों की श्रृंखला भी एक जैसी थी, लिहाजा यह नकल माफिया की कोई नई चाल हो सकती है, आरोप यह भी लग रहा है कि कई अभ्यर्थियों के पेपर में सील तक नहीं थी जिसके कई सबूत भी मिले हैं, लिहाजा यह तय है कि विशेष अभ्यर्थियों को फायदा पहुंचाने के लिए यह नीति अपनाई गई हो, युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुमित्तर भुल्लर ने कहा कि उत्तराखंड के दोनों आयोग की सीबीआई से जांच करवाई जाए और जब तक सीबीआई की जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक आगामी परीक्षाओं को रद्द किया जाए।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *