मैदान से लेकर पहाड़ तक प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से रोशन होंगे घर आंगन।

मैदान से लेकर पहाड़ तक प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से रोशन होंगे घर आंगन।
Spread the love

देहरादून– पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ को केंद्रीय मंत्रिमंडल की हरी झंडी मिलने के बाद अब राज्य सरकार भी आगे आई है, इस स्‍कीम पर 75,021 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके तहत एक करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना है। इसके लिए एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। राज्य में मैदान से लेकर पहाड़ तक घर-आंगन अब यूपीसीएल की बिजली के साथ ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से जगमग होंगे। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना को लेकर राज्य सरकार और यूपीसीएल की ओर से भी कवायद तेज कर दी गई है।  ऊर्जा सचिव डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि भारतीय डाक विभाग एवं नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के समन्वय से संचालित पीएम सूर्य घर- मुफ़्त बिजली योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को हर महीने प्रति परिवार 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली की इस योजना को मंजूरी दी गई है। हर परिवार को एक किलोवाट क्षमता के प्लांट के लिए 30 हजार रुपये और दो किलोवाट के संयंत्र के लिए 60 हजार रुपये सब्सिडी मिलेगी। ऐसे उपभोक्ता, जिनकी मासिक बिजली की खपत 150 से लेकर 300 यूनिट है, उन्हें 2 से लेकर 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 60,000 से लेकर 78,000 हजार रुपये तक की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। वहीं प्रतिमाह 300 से अधिक यूनिट की खपत वाले उपभोक्ताओं द्वारा तीन किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 78,000 रुपये की एकमुश्त सब्सिडी दी जाएगी। ऊर्जा सचिव डॉ. सुंदरम के मुताबिक, एक किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल एक दिन में औसतन चार से लेकर साढ़े पांच यूनिट बिजली उत्पन्न कर सकता है।

हर परिवार के लिए दो किलोवॉट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट पर बेंचमार्क कास्ट की 60 पर्सेंट सब्सिडी मिलेगी। इसके बाद अगले एक किलोवाट पर 40 प्रतिशत और सब्सिडी मिलेगी। वर्तमान बेंचमार्क प्राइसेज पर 3 किलोवॉट के प्लांट पर एक लाख 45 हजार रुपये की लागत आएगी। एक किलोवॉट सिस्टम के लिए 30 हजार रुपये, 2 किलोवॉट सिस्टम्स के लिए 60 हजार रुपये और 3 किलोवॉट या इससे अधिक के सिस्टम्स के लिए 78 हजार रुपये की सब्सिडी बनती है।

इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए https://pmsuryaghar.gov.in पर रजिस्टर करना होगा। सब्सिडी के लिए नैशनल पोर्टल के जरिए आवेदन करना होगा। वहां दिए गए वेंडरों में से लोग अपनी पसंद से वेंडर चुन सकेंगे, जो रूफटॉप सोलर इंस्टॉल करेगा। वेंडर की ओर से इंस्टॉलेशन तक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद डिस्कॉम द्वारा नेट मीटरिंग की जाएगी। सर्टिफिकेट पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और सब्सिडी सीधे संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते में भेज दी जाएगी। नैशनल पोर्टल पर लोगों को जानकारी दी जाएगी, जिसकी मदद से वे अपनी जरूरत के हिसाब से उचित सिस्टम साइज चुन सकेंगे। बेनेफिट्स कैलकुलेशन और वेंडर की रेटिंग पता करने में भी पोर्टल सहायता करेगा।

उन्होंने बताया कि पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदक अपने नजदीकी डाकघर से संपर्क भी कर सारी जानकारी देने के साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *