देशभर मे लागु हुआ CAA, इन तीन देशों के अल्पसंख्यको मिलेगी नागरिकता, इन धर्मों के लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान।

देशभर मे लागु हुआ CAA, इन तीन देशों के अल्पसंख्यको मिलेगी नागरिकता, इन धर्मों के लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान।
Spread the love

देहरादून– देशभर में लागू हुआ CAA, मोदी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, तीन देशों के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता CAA के तहत मुस्लिम समुदाय को छोड़कर तीन मुस्लिम बहुल पड़ोसी मुल्कों से आने वाले बाकी धर्मों के लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान है, केंद्र सरकार ने सीएए से संबंधित एक वेब पोर्टल तैयार किया है, तीन मुस्लिम बहुल पड़ोसी मुल्कों से आने वाले वहां के अल्पसंख्यकों को इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और सरकारी जांच पड़ताल के बाद उन्हें कानून के तहत नागरिकता दी जाएगी। केंद्र की मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का यह बड़ा कदम है, इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी, इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा, उधर, केंद्र द्वारा अधिसूचना जारी किए जाने के बाद दिल्ली, उत्तर समेत कई राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

केंद्र सरकार ने सीएए से संबंधित एक वेब पोर्टल तैयार किया गया है, तीन मुस्लिम बहुल पड़ोसी मुल्कों से आने वाले वहां के अल्पसंख्यकों को इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और सरकारी जांच पड़ताल के बाद उन्हें कानून के तहत नागरिकता दी जाएगी, इसके लिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए विस्थापित अल्पसंख्यकों को कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होंगी।

भारतीय लोकतंत्र के इतिहास मे एतिहासिक कानून CAA लागू करने पर प्रधानमंत्री व केंद्रीय गृह मंत्री जी का हार्दिक आभार जताया है।

भाजपा राष्ट्रीय सह-कोषाध्यक्ष व सासंद राज्य सभा ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज से देश में नागरिकता संशोधन कानून #CAA लागू होने पर हर्ष जताया है व देश के  प्रधान सेवक नरेन्द्र भाई मोदी व यशस्वी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी का आभार जताया है व साधुवाद दिया है। डा. नरेश बंसल ने कहा की आदरणीय प्रधानसेवक नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मे भाजपा नीत एनडीए सरकार ने जो कहा सो किया है।उन्होने इसे भारतीय लोकतंत्र का एक ऐतिहासिक फैसला बताया। उन्होंने कहा कि यह आदरणीय प्रधानमंत्री का नेतृत्व ही है जो यह कानून 70साल बाद आज लागू हो गया है।प्रधानमंत्री से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज से देश में नागरिकता संशोधन कानून #CAA लागू हो चुका है। उन्होंने कहा कि कानून लागू होना इस बात का प्रमाण है कि देश में सिर्फ एक ही गारंटी चल रही है और वो है मोदी की गारंटी। मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पुरी होने कि गारंटी।  समस्त देशवासियों को नागरिकता संसोधन कानून लागू होने की बहुत बहुत शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इससे जो अफगानिस्तान,पाकिस्तान व बांग्लादेश मे अल्पसंख्यक है व दोयम दर्जे का अन्यायपूर्ण जीवन जी रहे थे व दयनीय स्थिति मे थे एवं 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आ गए थे उन्हें नागरिकता देने का प्रावधान है। जिससे वह मानवाधिकारो के साथ जीवन व्यतीत कर सके। केंद्रीय गृह मंत्री ने यह साफ किया है कि यह प्रताड़ित विदेशी अल्पसंख्यकयो नागरिको को नागरिकता देना का कानून है न कि किसी भारतीय की नागरिकता लेने का कानून है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *