आईएस का प्रमुख देहरादून निवासी फारुकी असम से पकड़ा, कई आतंकवादी घटनाओ को दें चूका है अंजाम।

आईएस का प्रमुख देहरादून निवासी फारुकी असम से पकड़ा, कई आतंकवादी घटनाओ को दें चूका है अंजाम।
Spread the love

देहरादून/गुवाहाटी– असम पुलिस ने आतंकी संगठन आईएस के भारत प्रमुख हारिस फारूकी सहित दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है। बांग्लादेश से सीमा पार करने के बाद दोनों को धुबरी जिले में गिरफ्तार किया गया। असम पुलिस के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणब ज्योति गोस्वामी ने कहा कि आतंकियों को एक गुप्त सूचना के बाद विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने धर्मशाला क्षेत्र से पकड़ा था। बाद में उन्हें गुवाहाटी में एसटीएफ कार्यालय लाया गया। फारूकी देहरादून का रहने वाला है, जबकि उसका सहयोगी अनुराग सिंह उर्फ रेहान पानीपत का है। उसने इस्लाम धर्म अपना लिया है। उसकी पत्नी बांग्लादेशी नागरिक है। दोनों भारत में आईएस से प्रशिक्षित हैं।उन्होंने पूरे भारत में कई स्थानों पर भर्ती,आतंकी फंडिंग और आईईडी के माध्यमसे आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की साजिशों के तहत आईएस के मकसद को आगे बढ़ाया था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पकड़े गए आतंकियों के खिलाफ एनआईए, दिल्ली, एटीएस और लखनऊ सहित अन्य स्थानों पर कई मामले लंबित है एसटीएफ असम आगे की कानूनी कार्यवाही करने के लिए आरोपियों को एनआईए को सौंप देगी।

असम से पकड़े गए आईएसआईएस के एजेंट हारिस फारूकी का राजधानी देहरादून से कनेक्शन निकला है। वह यहां के रहने वाले एक यूनानी हकीम का बेटा बताया जा रहा है। हालांकि, स्थानीय इंटेलिजेंस और पुलिस के अनुसार वह बीते दस साल से देहरादून नहीं आया है। केंद्रीय एजेंसी कई बार उसके बारे में जानकारी करने देहरादून आ चुकी है। बताया जा रहा है कि उसका पिता भी कई दिनों से गायब है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। केंद्रीय एजेंसी ने असम में हारिस फारूकी को उसके दोस्त के साथ गिरफ्तार किया है। उसके दोस्त अनुराग ने कुछ दिन पहले इस्लाम धर्म अपनाया था। हारिस फारूकी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का पढ़ा हुआ बताया जा रहा है। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि हारिस के पिता यहां पर एक यूनानी दवाखाना चलाते हैं। बीते बीस सालों से फारूखी का परिवार देहरादून के डालनवाला में रहता है। एसएसपी ने बताया कि स्थानीय पुलिस के पास काफी समय से यह इनपुट था, लेकिन उसके बारे में पता चला कि हारिस बीते दस साल से देहरादून नहीं आया है। उसके पिता को भी देहरादून पुलिस ने संपर्क किया था। सूत्रों के मुताबिक एसटीएफ भी काफी लंबे समय से हारिस के पिता के संपर्क में थी और उन्हें कई बार पूछताछ के लिए बुलाया था।

अक्तूबर 2022 में यूपी एटीएस द्वारा हरिद्वार से दो आतंकियों बांग्लादेश मूल के अली नूर और रुड़की के मुदस्सिर को गिरफ्तार किया था। 2022 में दून के सेलाकुई में रह चुके आतंकी नदीम को सहारनपुर से पकड़ा गया था। दिसंबर 2010 में आइएमए की परेड से पहले हिजबुल के दो आतंकी पकड़े गए थे। इससे पहले वर्ष 2018 में भी देहरादून से एक आतंकी पकड़ा गया था, जो यहां एक इंस्टीट्यूट से पढ़ाई कर रहा था। कुमाऊं के पंतनगर का भी कई बार आतंकी कनेक्शन सामने आया है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *