टमाटर की बढ़ती दरों एवं मुनाफाखोरी पर रोक लगाने के लिए टीम गठित, देहरादून की इन मंडियों में कई गई छापेमारी।

टमाटर की बढ़ती दरों एवं मुनाफाखोरी पर रोक लगाने के लिए टीम गठित, देहरादून की इन मंडियों में कई गई छापेमारी।
Spread the love

देहरादून–  जिलाधिकारी सोनिका द्वारा टमाटर की बढ़ती दरों एवं मुनाफाखोरी पर रोक लगाए जाने हेतु गठित टीमों को नियमित छापेमारी अभियान चलाते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में आज तहसीलदार सदर मो0 शादाब के नेतृत्व में टीम द्वारा तहसील सदर अंतर्गत विभिन्न जगह छापेमारी की गई। जिला प्रशासन की सख्ती के बाद सोमवार को टमाटर के दामों में कुछ कमी आई। क्वालिटी के हिसाब से फुटकर में टमाटर 80 रुपये से 120 रुपये प्रति किलो तक बिका। कुछ जगह फुटकर विक्रेताओं ने 160 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से भी टमाटर बेचा। तहसीलदार सदर के नेतृत्व में टीम ने जगह-जगह छापा भी मारा। जिलाधिकारी सोनिका ने फुटकर विक्रेताओं को कड़ी चेतावनी दी कि निर्धारित दाम से अधिक पर टमाटर बेचने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने शनिवार को क्वालिटी के हिसाब से टमाटर के दाम निर्धारित किए थे। डीएम के आदेशों के बाद भी रविवार को फुटकर विक्रेताओं ने मनमाने दामों पर टमाटर बेचा। लालपुल मंडी में 200 रुपये तक टमाटर बिका। जैसे ही इसका पता जिला प्रशासन को लगा तो सोमवार से इस पर सख्ती शुरू कर दी गई। जिसका असर भी नजर आया। अधिकतर मंडियों में टमाटर 80 रुपये से 120 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका। कई जगह 160 रुपये प्रति किलो तक भी टमाटर बिका।
मुनाफाखोरी रोकने के लिए सोमवार को तहसीलदार सदर मोहम्मद शादाब के नेतृत्व में टीम ने आराघर चौक, धर्मपुर मंडी, छह नंबर पुलिया मंडी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने टमाटर की गुणवत्ता के हिसाब से दुकानों में फुटकर दर की सूची चस्पा की। सब्जी विक्रेताओं को कड़ी चेतावनी दी गई कि मुनाफाखोरी करने तथा निर्धारित मूल्य से अधिक दाम वसूलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। टीम में पूर्ति निरीक्षक विजय डोभाल, एसआई बलबीर डोभाल सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

उत्तराखंड के साथ ही पूरे देश में टमाटर के दाम आसमान छूं रहे हैं। बढ़ती कीमतों को देखते हुए कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री को भी इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा। देश के कई राज्यों में तो टमाटर 100 से 300 रुपये किलो तक बिक रहा है। देहरादून में भी कुछ समय पहले तक टमाटर 200 रुपये प्रति किलो तक बिका। हालांकि दून जिला प्रशासन ने लोगों को राहत देने का प्रयास किया है और दाम 80 से 110 रुपये प्रति किलो फिक्स किए हैं, लेकिन लगातार बारिश होने के कारण दामों में कमी की संभावना कम दिख रही है। ऐसे में मंडी समिति अफगानिस्तान से टमाटर खरीदने पर विचार कर कर रहा है।

दूसरे दिन भी जारी रहा अभियान टीम द्वारा आराघर चौक, धरमपुर मंडी, एलआईसी बिल्डिंग के समीप मंडी, 6 नंबर पुलिया मंडी, का निरीक्षण करते हुए टमाटर की ओवर रेटिंग रोकने हेतु प्रतिष्ठानों पर टमाटर की गुणवत्ता के आधार पर प्रति किलो फुटकर दर की सूची चस्पा की गई। इस दौरान सब्जी विक्रेताओं को कड़ी चेतावनी दी गई कि मुनाफाखोरी करने तथा निर्धारित मूल्य से अधिक दामों पर बेचे जाने पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
इस दौरान टीम द्वारा उपभोक्ताओं से भी वार्ता की गई उपभोक्ताओं द्वारा बताया गया कि समाचारों में प्रकाशित खबर एवं छापेमारी की कार्रवाई के बाद टमाटर के दामों में कमी आई है। टीमों द्वार छापेमारी की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *