लेफ्टिनेंट जनरल एमवी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, उत्तरी कमांड ने भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड।

लेफ्टिनेंट जनरल एमवी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, उत्तरी कमांड ने भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड।
Spread the love

देहरादून– आईएमए के इतिहास में आज का दिन ऐतिहासिक मील का पत्थर के रूप में दर्ज किया जाएगा, जहां 154 नियमित पाठ्यक्रम और 137 तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के कुल 394 अधिकारी कैडेट, जिनमें 10 मित्र विदेशी देशों के 39 अधिकारी कैडेट भारतीय सैन्य अकादमी से सफलतापूर्वक उत्तीर्ण हुए।

अधिकारी कैडेटों ने प्रेरणादायक उत्साह और उमंग के साथ ‘सारे जहां से अच्छा’ और कदम कदम बढ़ाए जा जैसी सैन्य धुनों पर परैड का एक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जिसमें हर कदम पर गर्व और उत्साह झलक रहा था। वे जानते थे कि उनके माता-पिता और प्रियजन हर कदम को बड़े गर्व और स्नेह के साथ देख रहे थे, जिनमें दुनिया भर के सभी मीडिया प्लेटफार्मों पर लाइव कवरेज देखने वाले लोग भी शामिल थे।

लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार, पीवीएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम**, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, उत्तरी कमान ने परेड की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारी कैडेटों को आईएमए में उनका प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी। उन्होंने उत्कृष्ट परेड, बेदाग उपस्थिति के साथ-साथ तेज, समन्वित ड्रिल के लिए प्रशिक्षकों और अधिकारी कैडेटों की सराहना की, जो अधिकारी कैडेटों को दिए गए प्रशिक्षण और अनुशासन के उच्च मानकों का संकेत देते हैं।

समीक्षा अधिकारी ने आगे कहा, कि आज की ‘परेड’ आपके प्रशिक्षण का समापन और आपके पेशेवर करियर की शुरुआत है। यह एक ऐसा क्षण है जो आपके जीवनकाल में एक बार आता है और आपके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए प्रेरणा बनेगा। आज आप जो प्रतिज्ञा लेते हैं और अपने राष्ट्र के प्रति जो प्रतिज्ञा करते हैं, वे सत्य और पवित्र हैं और अब से आपकी सभी प्रतिबद्धताओं से पहले होंगी। यह तथ्य कि आप आज गौरवान्वित और मजबूत हैं, उस कड़ी मेहनत और श्रम का प्रमाण है जो आपने एक अधिकारी बनने के लिए किया है। भारतीय सैन्य अकादमी एक विशिष्ट संस्थान है जिसने आपकी क्षमता का दोहन किया है और आपको एक अधिकारी और सज्जन व्यक्ति बनाने के लिए उपयुक्त सभी ज्ञान और गुणों से सुसज्जित किया है। इस अवसर पर, मैं इस बेहतरीन सैन्य संस्थान के कमांडेंट, प्रशिक्षकों और कर्मचारियों के प्रति अपनी सराहना व्यक्त करना चाहता हूं। यह आपके प्रयासों का ही परिणाम है कि भारतीय सैन्य अकादमी ने अपने लिए एक गहरी जगह बनाई है और आज यह विश्व स्तरीय प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे के साथ सैन्य प्रशिक्षण के उच्चतम मानकों का प्रतीक है। मैं ऐसे आत्मविश्वासी और प्रेरित अधिकारी कैडेटों के बैच को प्रशिक्षित करने के लिए कमांडेंट और उनकी टीम को अपनी बधाई देना चाहता हूं। मुझे यकीन है कि आने वाले समय में वे सभी हमारी सेना और राष्ट्र के लिए गौरव अर्जित करेंगे।

पासिंग आउट कोर्स को संबोधित करते हुए, समीक्षा अधिकारी ने दोहराया कि भारतीय सेना को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सैनिकों पर गर्व है, जिनके पास युद्ध और वर्षों के परिचालन अनुभव से प्राप्त ज्ञान है। जब आप सेना की इकाइयों में शामिल होते हैं, तो वे साहस, सत्यनिष्ठा, ईमानदारी और चरित्र के आधार पर आपका मूल्यांकन करेंगे। आपको विनम्रता दिखानी होगी और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। उन्हें सुनें और जब निर्णय लेने का समय हो तो अवश्य ले। अपने प्रति, अपने हथियारों से लैस साथियों के प्रति और अपने पेशे के महान आदर्शों के प्रति सच्चे रहें। चेटवोडियन आदर्श वाक्य की भावना में, आप हमेशा सम्मान के साथ नेतृत्व करें, विशिष्टता के साथ सेवा करें और कर्तव्य के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता से अपने आस-पास के लोगों को प्रेरित करें।

उन्होंने बताया कि युद्ध की गतिशीलता तेजी से बदल रही है। तकनीकी परिवर्तन आधुनिक युद्धों के चरित्र को लगातार प्रभावित कर रहा है। युद्ध में अंतरिक्ष, साइबर और संज्ञानात्मक डोमेन का उपयोग समकालीन वास्तविकताएं हैं। सूचना युद्ध, ड्रोन, स्वायत्त प्रणाली, साइबर, ईएम स्पेक्ट्रम का शोषण और मानव-मशीन टीमिंग, नए सामान्य हो चुके हैं।

उन्होंने बताया सभी युद्ध क्षेत्रों में विघटनकारी प्रौद्योगिकियों के उपयोग के साथ हर गुजरते दिन के साथ परिष्कृत किया जा रहा है, जिससे युद्धों की जटिलताएं बढ़ रही हैं। आज के युद्ध विचारों, बुद्धि और नवीनता के युद्ध हैं। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए सबसे आगे रहने के लिए तैयार रहें। यह कहावत भी याद रखें कि मशीन के पीछे का आदमी ही सबसे ज्यादा मायने रखता है। शारीरिक फिटनेस, मानसिक चपलता, आलोचनात्मक सोच, तकनीकी कौशल और तरल परिस्थितियों में त्वरित प्रतिक्रिया आपकी सफलता की कुंजी होगी।

समीक्षा अधिकारी ने निम्नलिखित पुरस्कार प्रदान किये :-

स्वोर्ड ऑफ ऑनर का प्रतिष्ठित पुरस्कार एयूओ प्रवीण सिंह को प्रदान किया गया।

ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए स्वर्ण पदक एयूओ प्रवीण सिंह को प्रदान किया गया।

ऑर्डर ऑफ मेरिट में दूसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक एसीए मोहित कापरी को प्रदान किया गया।

ऑर्डर ऑफ मेरिट में तीसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए कांस्य पदक बीयूओ शौर्य भट्ट को प्रदान किया गया।

तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम से मेरिट क्रम में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक अधिकारी कैडेट विनय भंडारी को प्रदान किया गया।

विदेश से ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए बांग्लादेश पदक एफओसी मोहम्मद नूर कुतुबुल आलम, बांग्लादेश को प्रदान किया गया।

स्प्रिंग टर्म 2024 के लिए 12 कंपनियों के बीच ओवरऑल प्रथम स्थान पाने के लिए कोहिमा कंपनी को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर से सम्मानित किया गया।

परेड की समीक्षा करने के बाद, लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार, पीवीएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी, उत्तरी कमान ने इस प्रतिष्ठित प्रशिक्षण अकादमी के बहादुर पूर्व छात्रों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुष्पांजलि अर्पित की। भारतीय सैन्य अकादमी के युद्ध स्मारक पर आयोजित पुष्पांजलि समारोह के दौरान। ‘पिपिंग सेरेमनी’, जहां अधिकारी कैडेट कमीशन अधिकारी के पद पर आसीन होते हैं , उनके माता-पिता और प्रियजनों द्वारा आयोजित किया गया। समीक्षा अधिकारी ने सभी से राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, “आप सबसे विशिष्ट बलों में शामिल होने के ऐतिहासिक और शानदार क्षण से बस एक कदम दूर हैं।”

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *