मुख्यमंत्री धामी व खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने किया राज्यस्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ, युवक व महिला मंगल दलों की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया गया,केंद्र की भांति हर वर्ष जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित किया जाएगा युवा महोत्सव।

मुख्यमंत्री धामी व खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने किया राज्यस्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ,  युवक व महिला मंगल दलों की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाया गया,केंद्र की भांति हर वर्ष जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित किया जाएगा युवा महोत्सव।
Spread the love

देहरादून– आज देहरादून में माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने 22वें राज्यस्तरीय युवा महोत्सव-2023 का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री व खेल मंत्री ने विभिन्न स्टालो का अवलोकन भी किया। इस महोत्सव में 13 जनपदों की टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। यह महोत्सव 4 जनवरी से 6 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवक व महिला मंगल दलों को मुख्यमंत्री जी ने सम्मानित भी किया गया।

मुख्यमंत्री इस अवसर पर केंद्र की भांति हर वर्ष जिला व राज्य स्तर पर युवा दिवस मनाये जाने के साथ ही युवक व महिला मंगल दलों की प्रोत्साहन राशि को 4 हजार से बढ़ाकर 5 हजार की भी घोषणा की, जिसके लिए कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने मुख्यमंत्री जी का हार्दिक धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारा देश व प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है। आज हम दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुके है। कहा कि आज हम युवा महोत्सव मना रहे है हमे विवेकानंद जी के जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है।

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि आज हम स्वामी विवेकानंद जी से प्रेरणा लेनी चाहिए। उनके दिखाए मार्ग व धेय वाक्य को हमे अपने जीवन मे आत्मसात करने की आवश्यकता है । हमारी वर्तमान पीढ़ी को अपनी संस्कृति व सभ्यता बचाने पर कार्य करना चाहिए।खेल मंत्री ने कहा कि आज हमारा देश व प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है। साथ ही खेल मंत्री ने युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवर्ति को रोकने के लिए जागरूक किया। कहा की युवा पीढ़ी को स्वामी विवेकानंद के पदचिन्हों पर चलना चाहिए। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने सभी धंर्मो,जातियों,स्त्री-पुरुषों के समानता के लिए कार्य किया।उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी के जीवन को युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताते हुए उनके आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत और उसकी उपयोगिता एवं उद्देश्य से कार्यक्रम में उपस्थित समस्तजनों एवं कलाकारों को अवगत कराया। उन्होंने युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग को प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को संजोए रखने के उद्देश्य से करवाए जा रहे युवा महोत्सव के आयोजन पर बधाई देते हुए विकासखंडों से चयनित प्रतिभागियों का मार्गदर्शन एवं उत्साहवर्धन भी किया।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *