सावन माह में कैबिनेट मंत्री ने लिया बड़ा संकल्प, लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए मंत्री रेखा आर्या ने उठाया बड़ा कदम,हरिद्वार हर की पैड़ी से निकालेंगी कांवड़ यात्रा।

सावन माह में कैबिनेट मंत्री ने लिया बड़ा संकल्प, लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए मंत्री रेखा आर्या ने उठाया बड़ा कदम,हरिद्वार हर की पैड़ी से निकालेंगी कांवड़ यात्रा।
Spread the love

देहरादून — सावन माह में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने लिया बड़ा संकल्प,लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए मंत्री महोदया जी ने उठाया बड़ा कदम,हरिद्वार हर की पैड़ी से निकालेंगी कांवड़ यात्रा।

हरिद्वार हर की पैड़ी से गंगाजल भरकर ऋषिकेश स्थित पौराणिक वीरभद्र महादेव मंदिर में करेंगी जलाभिषेक

25 किलोमीटर की होगी पैदल यात्रा, दिया जाएगा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश

लैंगिक असमानता की रूढ़िवादिता सोच को है तोड़ना-रेखा आर्या

भ्रूण का परीक्षण करने वाले अस्पताल/पैथोलॉजी/नर्सिंग होम पर कसा जाएगा शिकंजा, जानकारी देने वाले का नाम नही किया जाएगा सार्वजनिक। देहरादून स्थित विधानसभा भवन में कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने एक महत्वपूर्ण विषय पर पत्रकार वार्ता आहूत की। मंत्री ने सावन के इस पवित्र माह में एक संकल्प लिया, यह संकल्प मंत्री आर्या ने बेटियों के प्रति समाज मे फैली रूढ़िवादी सोच को तोड़ने और उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से लिया है। मंत्री रेखा आर्या का संकल्प है कि “मुझे भी जन्म लेने दो,शिव के माह में शक्ति का संकल्प”।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं का देश की उन्नति में 20 वी सदी से ही एक बड़ा योगदान रहा है जो 21वी सदी में भी बढ़ता जा रहा है, आज प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं के योगदान का दायरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। महिलाऐं केवल घर की ही शान नही होती बल्कि देश की शान होती है जो लगातार अपने आप को सिद्ध करती जा रही हैं चाहे वो खेल, स्वास्थ्य, शिक्षा, औद्योगिक, सामाजिक, राजनैतिक, सेवा सहित कोई भी क्षेत्र हो। मंत्री ने कहा कि मैं कह सकती हूॅ कि 21 वी सदी में महिलाओं के प्रति समाज का दृष्टिकोण भी बदल रहा है फिर भी मुझे लगता है कि हम 21वीं सदी में पहुंचे तो जरूर हैं लेकिन आज भी हमारे समाज में लडकियों के प्रति नजरिया नही बदला है और वह है लडके व लडकी को एक समान नजर से देखना,लडकियों को सही सम्मान देना ।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं । आजादी का अमृत महोत्सव उन्नत भारत के 75 साल और इसकी संस्कृति, लोगों और उपलब्धियों के शानदार इतिहास का सम्मान और जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की एक अनूठी पहल है। यह आजादी का अमृत महोत्सव माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आधिकारिक तौर पर 12 मार्च 2021 को शुरू किया था। यह महोत्सव उन भारतीय लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को अपनी विकास यात्रा में आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और जो प्रधानमंत्री मोदी के एक भारत श्रेष्ट भारत के सपने को पूरा करने की क्षमता रखते हैं।

*देवी की भूमि में नही होना चाहिए देवियों का अपमान-रेखा आर्या*

मंत्री महोदया ने कहा कि मैं आप सबसे यह भी कहना चाहूगी कि उत्तराखंड को देवभूमि कहते हैं, यहां के कण-कण में देवी-देवताओं का वास है। हमारे यहां जीवनदायिनी मॉं गंगा-यमुना,चंपावत में चम्पावती व दुर्गा मंदिर,हरिद्वार में चण्डी देवी व मनसा देवी मंदिर,टिहरी गढवाल में चन्द्रबदनी व कुजांपुरी देवी मंदिर सहित अनेकों देवियो के पौराणिक मंदिर हैं जिनकी अपनी मान्यताएं हैं जिनकी ख्याती देश -विदेश में है लेकिन यह सुनकर व जानकर बडा आश्चर्य होता है कि हमसब इन देवियों को तो पूजते हैं लेकिन जब हमारे घरों में इन्ही देवियों का जन्म होता है तो फिर क्यों हम मुहं फेर लेते हैं ।

मंत्री महोदया ने साथ ही एक गंभीर विषय के ऊपर बात करते हुए कहा कि लिंगानुपात के मामले उत्तराखंड की स्थिति पूर्व में कुछ खास उभरकर सामने नहीं आई थी लेकिन वर्तमान में प्रदेश में 1000 बालकों की तुलना में महज 949 बालिकाएं ही हैं. जबकि लिंगानुपात के मामले में राष्ट्रीय औसत 899 का है। यह एक बेहद ही चिंताजनक विषय है कि आखिर 21वीं सदी में होते हुए और देवभूमि में रहते हुए भी हमारे प्रदेश में बालिकाओं का लिंगानुपात क्यों इतना कम है।

मंत्री महोदया ने कहा कि मुझे लगता है कि अभी भी हमारे समाज में बालिकाओं के प्रति रूढिवादी सोच बिल्कुल भी नही बदली है जिसे की बदले जाने की सख्त जरूरत है । ऐसे में मेरे द्वारा इस और एक कदम बढाया जा रहा है । मैं चाहती हूॅ की जब 2025 में हम रजत जंयती मना रहे हों तब हम इस लैंगिक असमानता को खत्म कर सकें। यह लैंगिक असमानता हमारी रूढिवादी सोच,बच्चियों को गर्भ में ही मार देना,लडको व लडकियों में भेदभाव के कारण ही उत्पन्न हुआ है । मुझे पूर्ण विश्वास है कि 2025 में जब हम प्रदेश की रजत जंयती मना रहे होगें तब यह आकडा 1000 बालकों पर 1000 बालिकाओं का होगा। माननीया मंत्री महोदया जी ने कहा कि हमारे समाज में बेटियों को गर्भ में मार देने जैसी सोच है हमे इस संकल्प के जरिये इसी सोच को खत्म करना है कि चाहे बेटी हो लेकिन वह भी बेटो के बराबर का हकदार हैं।

 

26 जुलाई को निकलेगी कांवड़ यात्रा-रेखा आर्या

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ और लैंगिक असमानता को खत्म करने को लेकर एक संकल्प लिया है कि सावन के इस पवित्र महिने में एक संदेश उन माता-पिता और समाज को दिया जाए जो लडकियों को लेकर इस तरह की सोच रखते हैं । आने वाली 26 जुलाई की तारीख को मंत्री महोदया जी ने हरिद्वार हर की पैडी से कांवड में जलभर कर ऋषिकेश स्थित पौराणिक वीरभद्र मंदिर में जलाभिषेक करने का निर्णय लिया हैं जो कि लगभग 25 किमी की पैदल यात्रा होगी।

मंत्री ने साथ ही बताया कि हर की पैड़ी पहुंचने का समय सुबह 6 बजे होगा, गंगा पूजा और महात्माओं के शंखनाद के साथ हर की पैड़ी पर गुरुजी श्री हरि गिरी जी महाराज ,अवधेशानंद जी ,राज राजेश्वरानंद जी,रामदेव जी,कैलाशानंद जी एवम जिले के संगठन,विधायक तथा सम्पूर्ण जूना अखाड़ा ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ती उपस्थित रहेगें। मंत्री जी के साथ प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आंगनबाडी बहनें,खेल विभाग की छात्रांए रहेंगी। वहीं यात्रा का समापन लगभग 3 से 3:30 बजे शायं को ऋषिकेश स्थित वीरभद्र मंदिर में किया जाएगा जिसमे माननीय मुख्यमंत्री , मंत्रीगण,चिदानंद सरस्वती महाराज, संगठन व विधायकगण मौजूद रहेंगे।

*आंगनबाड़ी कार्यकर्तीयां और विभागीय अधिकारीगण भी अपने- नजदीकी शिवालयों में करेंगे जलाभिषेक-रेखा आर्या*

माननीया मंत्री रेखा आर्या ने अपने संकल्प को लेकर कहा कि मेरे द्वारा सभी आंगनबाड़ी बहनों और विभागीय अधिकारीगणों/कर्मचारियों को भी पत्र जारी करते हुए ये स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वह भी इस संकल्प को पूरा करने में अपना सहयोग करें। मेरे द्वारा सभी को यह कहा गया है कि सभी आंगनबाड़ी बहनें व विभागीय अधिकारी/कर्मचारी अपने-अपने नजदीकी शिवालयों में जलाभिषेक करें और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के इस संकल्प को पूरा करें।

भ्रूण का परीक्षण करने वाले अस्पताल/पैथोलॉजी/नर्सिंग होम पर कसा जाएगा शिकंजा-रेखा आर्या

मंत्री महोदया जी ने कहा कि बेटियों को गृभ में ही मार देना या फिर भ्रूण का परीक्षण कराना एक दंडनीय अपराध है लेकिन फिर भी अमूमन यह देखने मे आया है कि इस तरह के कृत्य अभी भी चोरी छिपे कुछ पैथोलॉजी/नर्सिंग होम/अस्पताल करते हैं। मंत्री महोदया ने ये स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति इस प्रकार के कृत्य करने वालों की सूचना विभाग को टोल फ्री नंबर 181 पर देंगे उनकी गोपनीयता को छुपाया जाएगा और ऐसे काम करने वालो पर सख्त कार्यवाही की जाएगी,साथ ही सूचना देने वालो को पारितोषिक दिया जाएगा।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या जी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि मैं सभी माताओ,बहनों से यह अपील करती हू कि इस कार्यक्रम को सिर्फ एक दिन का ना समझे । यह आपके त्याय,बलिदान,सर्मपण और आपके हकों के लिए हैं । हमें इसके जरिए लैगिंक असमानता और रूढिवादिता की बेढियों को तोडना है। मैं सभी बहनों से इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक भागीदारी करने का आहवाहन करती हू।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *