रत्‍नशास्‍त्र में नीलम को एक बेहद प्रभावशाली रत्‍न माना गया है। अगर किसी को सूट कर जाए तो उसे रातोंरात अमीर बना दे और अगर न सूट करे तो यह भी हो सकता है,जानिए अपनी राशि पर।

रत्‍नशास्‍त्र में नीलम को एक बेहद प्रभावशाली रत्‍न माना गया है। अगर किसी को सूट कर जाए तो उसे रातोंरात अमीर बना दे और अगर न सूट करे तो यह भी हो सकता है,जानिए अपनी राशि पर।
Spread the love

रत्‍नशास्‍त्र में नीलम को एक बेहद प्रभावशाली रत्‍न माना गया है। कहते हैं कि यह अगर किसी को सूट कर जाए तो उसे रातोंरात अमीर बना दे और अगर न सूट करे तो यह भी हो सकता है कि व्‍यक्ति राजा से रंक बन सकता है। इसलिए इस रत्‍न को धारण करने से पहले एक बार ज्‍योतिषी की सलाह जरूर लें। आज हम आपको बता रहे हैं कि शन‍ि का यह रत्‍न किन राशियों के लिए फायदेमंद है और किनके लिए नहीं।

 

मेष राशि के लोगों को नीलम धारण भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ज्‍योतिष के अनुसार यह अग्नि तत्‍व की राशि है और इसे स्‍वामी मंगल होते हैं जबकि नीलम को शनि का रत्‍न माना जाता है। इन दोनों के आपसी संबंध अच्‍छे नहीं माने जाते हैं। इसलिए मेष राशि के लोग नीलम कतई न पहनें।

 

 

वृषभ राशि के जातकों के लिए नीलम पहनने में कोई समस्‍या नहीं है। दरअसल वृषभ राशि के स्‍वामी शुक्र होते हें और नीलम का संबंध शनि से हैं तो शुक्र और शनि के आपसी संबंध मित्रवत होने के कारण वृषभ राशि के जातकों के लिए नीलम पहनना अच्‍छा माना जाता है। आपके जीवन में नीलम खुशहाली, समृद्धि और संपन्‍नता लेकर आता है।

मिथुन राशि के स्‍वामी बुध माने जाते हैं। बुध और शनि के संबंध ज्‍योतिष में अच्‍छे नहीं माने जाते हैं, इस कारण से मिथुन राशि के लोगों को नीलम नहीं पहनना चाहिए। अगर आप नीलम पहनेंगे तो आाको फायदे की जगह पर नुकसान होगा।

 

 

कर्क राशि के स्‍वामी चंद्र होते हैं और चंद्रमा सवैद से ही शनि का शत्रु माना जाता रहा है। इस कारण से कर्क राशि के लोगों को नीलम नहीं पहनने की सलाह दी जाती है। नीलम धारण करने से आपके जीवन में धन संबंधी भारी नुकसान हो सकते हैं।

 

सिंह राशि के स्‍वामी सूर्य माने गए हैं। यूं तो सूर्य और शनि का संबंध पिता और पुत्र का है, लेकिन ज्‍योतिष में दोनों के एक-दूसरे के साथ संबंध अच्‍छे नहीं माने जाते। इस कारण से सिंह राशि के लोगों को नीलम न पहनने की सलाह दी जाती है।

 

कन्‍या राशि के लिए ऐसा माना जाता है कि आपके लिए नीलम न ही अच्‍छा माना जाता है और न ही बुरा माना जाता है। इसलिए आपको नीलम नहीं धारण करना चाहिए। इसके स्‍थान पर आप किसी अच्‍छे ज्‍योतिषी से स

तुला राशि के स्‍वामी शुक्र माने जाते हैं। ज्‍योतिष में ऐसा माना जाता

है शुक्र और शनि के संबंध बेहतर होते हैं। इस वजह से तुला राशि के लोग एक बार ज्‍योतिषी सलाह लेकर इस रत्‍न को धारण कर सकते हैं। इसके साथ आपके लिए हीरा और पन्‍ना भी अनुकूलता प्रदान करने वाला माना गया है।

 

वृश्चिक राशि के लोगों के स्‍वामी मंगल होते हैं, इसलिए आपको नीलम न पहनने की सलाह दी जाती है। आपको किसी अच्‍छे ज्‍योतिषी से सलाह लेकर ही कोई रत्‍न धारण करना चाहिए।

 

धनु राशि के स्‍वामी गुरु माने जाते हैं। गुरु और शनि के संबंध शत्रु वाले बताए गए हैं। इसलिए इस राशि के लोगों को नीलम भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए।

 

मकर राशि के जातकों के राशि स्‍वामी शनि होते हैं, इसलिए आपके लिए नीलम सर्वाधिक उपयुक्‍त रत्‍न है। अगर आप यह रत्‍न धारण करने के बारे में सोच रहे हैं तो एक बार किसी अच्‍छे ज्‍योतिषी को अपनी कुंडली दिखाने के बाद इस रत्‍न को धारण

 

 

कुंभ राशि के स्‍वामी भी शनि हैं, इसलिए नीलम इस राशि के लोगों को गुडलक प्रदान करने वाला रत्‍न माना जाता है। कहते हैं कि कुंभ राशि के लोगों के लिए सबसे अच्‍छा रंग नीला होता है और नीले रंग के रत्‍न भी इनके जीवन में अनुकूलता लेकर आते हैं। लेकिन कोई भी रत्‍न धारण करने से पहले ज्‍योतिष की राय जरूर लें।

 

गुरु को मीन राशि का स्‍वामी माना जाता है और गुरु व शनि एक-दूसरे को शत्रु मानते हैं, इसलिए मीन राशि के लोगों को नीलम के बारे में नहीं सोचना चाहिए। आपके लिए रत्‍न शास्‍त्र में सबसे उपयुक्‍त पुखराज माना जाता है।

 

👆कोई भी लग्न अथवा राशि वाले जातक शनि की शुभ स्तिथि होने पर धारण कर सकते हैं सिंह लग्न वाले भी !!

 

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *