केदारनाथ में नंदी की मूर्ति को कुत्ते से स्पर्श कराने का वीडियो वायरल,आस्था के साथ हो रहे खिलवाड़ से भक्तों में आक्रोश।

केदारनाथ में नंदी की मूर्ति को कुत्ते से स्पर्श कराने का वीडियो वायरल,आस्था के साथ हो रहे खिलवाड़ से भक्तों में आक्रोश।
Spread the love

रुद्रप्रयाग– केदारनाथ में नंदी की मूर्ति को कुत्ते से स्पर्श कराने का वीडियो वायरल
एक यूट्यूबर का बताया जा रहा है यह वीडियो, आस्था के साथ हो रहे खिलवाड़ से भक्तों में आक्रोश
बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने दिए कानूनी कार्यवाही के निर्देश
केदारनाथ धाम से एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक यूट्यूबर अपने पालतू कुत्ते के साथ बाबा केदार के मुख्य मंदिर के आगे पूजा अर्चना कर रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि यूट्यूबर अपने कुत्ते से मंदिर के आगे स्थित नंदी भगवान की मूर्ति पर माथा टिकवा रहा है। साथ ही कुत्ते से हाथ भी जुड़वा रहा है, जबकि नंदी भगवान के पुजारी कुत्ते पर तिलक लगा रहे हैं। इस वीडियो के सोशल मीडिया पर फैलने के बाद बाबा के प्रति आस्था रखने वाले कई तरह के कमेंटस कर रहे हैं और मंदिर समिति पर सवाल उठा रहे हैं। वहीं मामले में बद्री केदार मंदिर समिति ने भी कड़ी आपत्ति जताई है और यूट्यूबर के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की बात कही है।
बता दें कि बाबा केदारनाथ का धाम अब आस्था के लिए कम और पिकनिक स्पाॅट का केन्द्र ज्यादा बन गया है। यहां लोग ऐसे आ रहे हैं, जैसे वे सिर्फ तस्वीरे खिंचवाने के लिए आये हैं। मंदिर के दांये, बांये से लेकर सब जगह लोग मोबाइल से तस्वीरें लेते दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में आस्थावानों की आस्था को भी ठेस पहुंच रही है। केदारनाथ आपदा के बाद से बाबा के धाम में युवा पीढ़ी का आवागमन ज्यादा देखने को मिला है, जो सिर्फ धाम को घूमने-फिरने का जरिया समझ रहे हैं। कोरोना महामारी के दो साल बाद केदारनाथ धाम में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। इस बीच कई तीर्थ यात्री ऐसे भी पहुंच रहे हैं, जो भक्तों की आस्था के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। केदारनाथ धाम का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक यूट्यूबर साइबेरियन हस्की ब्रीड के अपने पालतू कुत्ते को केदारनाथ मंदिर के ठीक सामने नंदी पर माथा टिकवा रहा है और पुजारी भी कुत्ते का तिलक कर रहे हैं। यूट्यूबर कुत्ते के पंजों से नंदी की मूर्ति का स्पर्श करवा रहा है। इस वीडियो को इंस्टाग्राम और यूट्यूब में भी अपलोड किया गया है। इस वीडियो को लेकर अब कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

खासकर आस्था के साथ खिलवाड़ को लेकर लोगों में भारी आक्रोश है। यह वीडियो वायरल होने के बाद भक्तों की आस्था को ठेस पहुंच रही है और वे कमेंट्स के जरिये मंदिर समिति की व्यवस्था पर सवाल उठा रहे हैं।

वहीं मामले में बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि इस प्रकार का वीडियो वायरल होने से हिंदुओं की आस्था को ठेस पहुंची है। जिस व्यक्ति ने यह किया है, उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही के लिए मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी को आदेश जारी किए गए हैं।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *