तेज तर्रार महिला नेत्री ऋतु मिश्रा ने अपने कार्यों की बदौलत उत्तराखंड भाजपा में बनाई अलग पहचान, नगर निगम, विधानसभा व लोकसभा चुनाव में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका।

Spread the love

 

देहरादून। तेज तर्रार महिला नेत्री ऋतु मिश्रा ने अपने कार्यों की बदौलत उत्तराखंड भाजपा में अलग पहचान बनाई है। नगर निगम, विधानसभा व लोकसभा चुनाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ऋतु मिश्रा के अनुसार उन्होंने 2010 से भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की व 2017 में भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की मीडिया प्रभारी के रूप में संगठन ने जिम्मेदारी दी गई व 2022 में विधानसभा के चुनाव में पार्टी संगठन ने एक डोईवाला विधान सभा मे चुनाव सहप्रभारी पद पर अहम जिम्मेदारी दी। जिसका निर्वहन अपनी पूरी जिम्मेदारी व निष्ठा के साथ पार्टी पक्ष में निभायी, जिसके प्रत्यक्ष प्रमाण स्वम पार्टी प्रत्याशी विधानसभा व संगठन मण्डल भाजपा विधानसभा डोईवाला है।

ऋतु मिश्रा ने अपनी सेवाएं पार्टी के पक्ष में निरंतर 2010 से सक्रिय रुप में निभाई है जो भी दायित्व ऋतु मिश्रा को पार्टी संगठन ने सौंपा है उस दायित्व का पूरी निष्ठा इमानदारी व पार्टी के पक्ष में पूर्ण रूप से रीति नीति को अपनाकर पूर्ण किए हैं। ऋतु मिश्रा टिहरी लोकसभा की राजपुर रोड विधानसभा की निवासी हूं। अतः उस परिपेक्ष में ऋतु मिश्रा ने सदैव वह चाहे लोकसभा का चुनाव रहा हो या विधानसभा का चुनाव रहा हो या नगर निगम देहरादून का चुनाव रहा हो पूर्ण रूप से भागीदारी निभाकर पार्टी के पक्ष में कार्य किए हैं। जिसके प्रत्यक्ष प्रमाण भाजपा के वर्तमान लोकसभा सांसद, विधायक, एवं माननीय महापौर देहरादून हैं। वर्ष 2017 से लगातार में प्रदेश महिला मोर्चा प्रदेश मीडिया प्रभार के दायित्व का निर्वहन करती आ रही है। जिसमे इनकी शुद्धता व ख्याति से इनके कार्य की गुणवत्ता माप सकते है।

इसके अतिरिक्त ऋतु मिश्रा अन्य सामाजिक संग़ठनो में भी बराबर सहभागिता निभा कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराती रही है, नगर के प्रमुख संग़ठन नागरिक परिषदष् में सहसचिव के पद पर रहकर जनसमस्याओं के निराकरण के लिये निरन्तर समाज के बीच मे रहकर मदद व प्रयास करती रहती है,जिसका सम्पूर्ण लाभ भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में जाता है। गत 2 वर्षों से देश मे आये कोरोना काल संकट में भी जो संभव हूवा जरूरत मन्दो को मदद पहुचाने का कार्य किया,जैसे मास्क, सेनीटाइजर, रेमडी सीवर इंजेक्शन हो या कच्चा पक्का राशन हर सम्भव जरूरत मन्दों को उपलब्ध करवाया।

राजनीति जीवन परिचय
नाम-ऋतु मिश्रा
जन्म स्थान- देहरादून,उत्तराखंड लोकसभा- टिहरी,
विधानसभा- 20राजपुर रोड देहरादून
शिक्षा -ग्रेजुएट,देहरादून
कोर्स – फैशन डिजाइनर,कंप्यूटर
भाषा -हिंदी,इंग्लिश,बंगाली,
जन्म-12/4/1979 देहरादून
शादी-19 नवंबर 1999 बंगाली परिवार निवासी देहरादून
पति -श्री देवाशीष मित्रा (व्यवसायी)
संतान-1-रिशिता मिश्रा 21वर्ष(पुत्री) 2- सुब्रत मिश्रा,16 वर्ष(पुत्र)
माता जी का नाम- डॉ. स्नेह लता वर्मा
पिता जी का नाम- डॉक्टर आर.के .वर्मा
वर्तमान पद-प्रदेश महिला मोर्चा भाजपा मीडिया प्रदेश प्रभारी उत्तराखंड

ऋतु मिश्रा उत्तराखंड के देहरादून जिले में पली बढ़ी एव उनकी प्रारंभिक शिक्षा, सेंट थॉमस देहरादून से व स्नातक शिक्षा हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय गढ़वाल से पूर्ण हुई , ऋतु मिश्रा ने अपनी पढ़ाई पूर्ण कर फैशन डिजाइनिंग कोर्स एवं कंप्यूटर कोर्स का अध्ययन किया।

1999 में उनका विवाह देहरादून के एक शिक्षित प्रतिष्ठित बंगाली परिवार के देवाशीष मित्रा जो एक व्यवसायी है, के साथ हुआ 2005 में उन्होंने फैशन बुटीक खोला अपने व्यवसाय के साथ साथ राजनीति में भी भली-भांति सफल संचालन कार्य किया इसी के साथ साथ राजनीति अपने सफर की शुरुआत वर्ष 2010 से भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर की व वर्ष 2017 में भारतीय जनता पार्टी में महिला मोर्चा की मीडिया प्रभारी के रूप में संगठन ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई व 2022 में विधानसभा के चुनाव में पार्टी संगठन ने एक डोईवाला विधान सभा मे चुनाव सहप्रभारी पद पर अहम जिम्मेदारी दी।  ऋतु मिश्रा ने अपनी सेवाएं पार्टी के पक्ष में निरंतर 2010 से सक्रिय रुप में निभा रही है, टिहरी लोकसभा की राजपुर रोड विधानसभा की निवासी होने पर,लोकसभा का चुनाव रहा हो या विधानसभा का चुनाव रहा हो या नगर निगम देहरादून का चुनाव रहा हो पूर्ण रूप से भागीदारी निभाकर पार्टी के पक्ष में कार्य किए हैं,भारी मतों से विजय दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वर्ष 2017 से लगातार में प्रदेश महिला मोर्चा प्रदेश मीडिया प्रभार के दायित्व पर बनी हुई है,जिसमे आप पोस्ट की शुद्धता व ख्याति से कार्य की गुणवत्ता माप सकते है। इसके अतिरिक्त में अन्य सामाजिक संग़ठनो में भी बराबर सहभागिता निभा कर अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है, नगर के प्रमुख संग़ठन ष्नागरिक परिषदष् में सहसचिव के पद पर रहकर जनसमस्याओं के निराकरण के लिये निरन्तर समाज के बीच मे रहकर मदद व प्रयास करती रहती है जिसका सम्पूर्ण लाभ भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में जाता है।

गत 2 वर्षों से देश मे आये कोरोना काल संकट में भी जो संभव हूवा ऋतु मिश्रा जी के द्वारा जरूरत मन्दो को मदद पहुचाने का कार्य बड़े ही साहस के साथ किया,जैसे,ऑक्सीजन मास्क,सेनीटाइजर,रेमडी सीवर इंजेक्शन हो या कच्चा पक्का राशन हर सम्भव जरूरत मन्दों को उपलब्ध करवाने में अहम भूमिका निभाई, ऋतु मित्रा एक कुशल व्यवहार व शिक्षित सभ्य शालीन,व पार्टी के प्रति पूर्ण समर्पित कुशल नेत्री है, जो भाजपा पार्टी की कर्मठ व झुझारू नेता के रूप में बड़ी तेजी से अपनी पहचान बनाकर आगे बढ़ रही है, निश्चित ही आने वाले समय मे ऋतु मिश्रा को जो भी दायित्व मिलेगा उसका लाभ समाज को जरूरतमंदों को लाभ पहुचायेगा।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *