SDRF,उत्तराखंड पुलिस ने हल्द्वानी मे ग्राम प्रहरीयों को दी आपदा प्रबन्धन की अहम जानकारी

SDRF,उत्तराखंड पुलिस ने हल्द्वानी मे ग्राम प्रहरीयों को दी आपदा प्रबन्धन की अहम जानकारी
Spread the love

उत्तराखण्ड राज्य आपदा के प्रति अति संवेदनशील है।  यहाँ छोटी बड़ी आपदाएं आती रहती है। आपदा प्राकृतिक को या मानवजनित, जान माल की बहुत हानि होती है। आपदाओं के इस दंश से निपटने के लिए राज्य आपदा प्रतिवादन बल (SDRF) द्वारा ग्रामीणों, महिला मंगल दल, युवा मंगल दल, स्वयं सेवी संगठन, छात्र, ग्राम प्रहरी/ग्रामचौकीदार, आदि को समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाता है। जिससे कि आपदा से निपटने में  बचाव कार्य मे राहत मिल सके।

इसी क्रम में आज दिनांक 15 नवम्बर 2021 को थाना हल्द्वानी सभागार में एसडीआरएफ की टीम द्वारा ग्राम प्रहरीयों को आपदा प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप, बाढ़,भूस्खलन,वाहन दुर्घटना,जैसी घटनाओं में बाहरी सहायता मिलने तक किस प्रकार से प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की सहायता की जा सकती है, आपदा प्रबंधन के  बारे में डेमो देकर सिखाया गया।

SDRF टीम द्वारा ग्राम प्रहरियों को इम्प्रोवाइज्ड तरीके से ,कंबल व बांस के बंबू से स्टेचर का निर्माण व प्लास्टिक की खाली बोतलों से लाइफ जैकेट का निर्माण कर घायल को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना व घायल व्यक्तियों को प्राथमिक उपचार देने के तरीके सिखाये गये।

एक दिवसीय प्रशिक्षण में थाना-बल्लूपुरा, लाल कुआं, मुखानी, व हल्द्वानी, थाना क्षेत्र ग्राम प्रहरी के ग्रामवासी उपस्थित रहे।

 

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *