केदारनाथ पैदल मार्ग पर आया एवलॉन्च, कोई जनहानि नहीं 100 मीटर क्षेत्र में भारी मात्रा में बर्फ फैली बर्फ।

केदारनाथ पैदल मार्ग पर आया एवलॉन्च, कोई जनहानि नहीं     100 मीटर क्षेत्र में भारी मात्रा में बर्फ फैली बर्फ।
Spread the love

रुद्रप्रयाग/गौरीकुंड-– केदारनाथ पैदल मार्ग पर कुबेर गदेरा में हिमखंड टूटा। इस कारण धाम का पैदल मार्ग पर आवाजाही बंद हो गयी। रास्ते पर लगभग 100 मीटर क्षेत्र में भारी मात्रा में बर्फ फैल गई। अब इस बर्फ को हटाने में सप्ताहभर का समय लग सकता है।

मंगलवार को पैदल मार्ग पर कुबेर गदेरे से हिमखंड का ऊपरी हिस्सा टूट गया। जिस कारण तेजी से भारी मात्रा में बर्फ रास्ते के बड़े हिस्से में फैल गई। हिमखंड से टूटी बर्फ की रफ्तार इतनी तेज थी, जो रास्ते को पार करते हुए कुछ ही देर में गहरी खाई तक पहुंच गई। गनीमत रही इस दौरान पैदल मार्ग पर घोड़ा-खचरों की आवाजाही नहीं हो रही थी। पैदल मार्ग पर टीएफटी, भैरव गदेरा, कुबेर गदेरा, हथनी गदेरा सहित छह स्थानों पर हिमखंड जोन है, जहां पर बर्फ काटकर रास्ता बनाया गया है।

हिमस्खलन की घटना के दौरान रास्ते में दोनों तरफ से कोई आवाजाही नहीं थी। अगले चार-पांच दिन में प्रभावित हिस्से की बर्फ हटा दी जाएगी। क्षेत्र में आए दिन बर्फबारी होने से हिमखंडों से बर्फ खिसक रही है। केदारनाथ में बर्फ सफाई के लिए विभाग ने 140 मजदूर लगा रखे हैं। प्रतिदिन मौसम खराब होने से काममाज में खासी परेशानी हो रही है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *