लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान, सात चरणों में होंगे मतदान।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान, सात चरणों में होंगे मतदान।
Spread the love

देहरादून– लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है। लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पूरे देश में लोकसभा चुनाव में मतदान सात चरणों में होगा। वहीं उत्तराखंड में सभी पांच लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 19 अप्रैल 2024 को मतदान होगा। वहीं चार जून को मतगणना होगी। देश में आज से आदर्श आचार संहिता लागू,भारत में 7 चरणों में होंगे लोकसभा के चुनाव,19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा,19 अप्रैल को 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, 26 अप्रैल को दूसरे चरण का चुनाव होगा,26 अप्रैल को 89 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, 7 मई को तीसरे चरण की वोटिंग होगी,7 मई को 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी, 13 मई को चौथे चरण की वोटिंग होगी, 13 मई को 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी,20 मई को 5वें चरण की वोटिंग होगी, 20 मई को 49 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, 25 मई को 6वें चरण की वोटिंग होगी, 25 मई को 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी,1 जून को 7वें चरण के लिए वोटिंग होगी, 1 जून को 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी, 4 जून को आएंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे। चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग कि सभी तैयारी पूरी, राज्य में कुल मतदाताओं कि 83,71,207 संख्या है, निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत बढ़ाने का रखा गया है लक्ष्य, राज्य में कुल 11 हजार 729 बनाये गए है मतदान केंद्र।

उत्तराखंड कि पांचो लोकसभा सीटों पर पहले चरण में होगा मतदान, उत्तराखंड में 19 अप्रैल को होगा मतदान, 20 मार्च से शुरू होगी नामांकन पत्रों कि बिक्री, 27 मार्च है नामांकन कि आखिरी तारीख, 28 मार्च को होगी नामांकन पत्रों कि जाँच, 30 मार्च नाम वापसी कि है अंतिम तारीख।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। मतदान के लिए राज्य में कुल 11 हजार 729 मतदान केंद्र बनाये गए है. उन्होने बताया कि राज्य में 83,71,207 मतदाताओं अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे आपको बता दें कि उत्तराखंड में पांच लोकसभा सीटें हैं। इन पांच सीटों में हरिद्वार संसदीय सीट, टिहरी गढ़वाल संसदीय सीट, पौड़ी गढ़वाल संसदीय सीट, अल्मोड़ा संसदीय सीट और नैनीताल संसदीय सीट शामिल हैं।

केंद्रीय चुनाव आयोग के द्वारा आज चुनाव की तारीको की घोषणा की गई। उसके मध्य नजर आज जिलाधिकारी देहरादून द्वारा पत्रकारों के साथ वार्ता के दौरान बताया गया कि देहरादून जिले के अंदर टिहरी और हरिद्वार लोकसभा की कुल 5 सीटों पर 19 अप्रैल को चुनाव होने हैं जिसके अंतर्गत 1880 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें 1275 टिहरी और 605 हरिद्वार लोकसभा के लिए मतदान केंद्र चिन्हित किए गए सभी पोलिंग पार्टियों को ट्रेनिंग देने के साथ ही मतदान केंद्रों की भी निगरानी की जा रही है। और प्राइवेट और सरकारी प्रॉपर्टी से प्रचार सामग्री को हटाने के लिए 24 से 72 घंटे का समय दिया गया है इसके साथ ही आचार संहिता के दौरान 50000 रुपए से अधिक की धनराशि लेकर चलने पर उसको अपने साथ इसका परुप रखना होगा।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *