केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने देहरादून के विद्यालयी शिक्षा निदेशालय नानुरखेड़ा में विद्या समीक्षा केन्द्र का किया लोकार्पण, प्रदेश के 142 पीएम-श्री स्कूलों व तीन नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावासों का भी शिलान्यास।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने देहरादून के विद्यालयी शिक्षा निदेशालय नानुरखेड़ा में विद्या समीक्षा केन्द्र का किया लोकार्पण, प्रदेश के 142 पीएम-श्री स्कूलों व तीन नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावासों का भी शिलान्यास।
Spread the love

देहरादून– केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने किया विद्या समीक्षा केन्द्र का शुभारम्भ,सूबे को दी 141 पीएम-श्री स्कूल की सौगात, 3 नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय छात्रावासों का किया शिलान्यास, मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृति व शोध प्रोत्साहन योजनाओं का किया श्रीगणेश, मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा मेधावी छात्रवृत्ति योजना और उच्च शिक्षा शोध प्रोत्साहन योजना का किया विधिवत शुभारम्भ, केन्द्र सरकार के सहयोग से की गई है विद्या समीक्षा केन्द्र की स्थापना,

केंद्रीय मंत्री एनडीए, आईएमए कैडेट पुरस्कार योजना के तहत सूबे से इस वर्ष चयनित कुल 77 कैडेट्स को रूपये 50 हजार की प्रोत्साहन राशि का चैक भी करेंगे वितरित,

आवासीय छात्रावासों के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा इसी वित्तीय वर्ष में दी गई है रूपये 7291 लाख की स्वीकृति,

प्रथम किस्त के तौर पर जारी की गई है रूपये 1823 लाख की पहली किश्त,

द्वितीय चरण के पीएम-श्री स्कूल्स की स्वीकृति शीघ्र मिलने की उम्मीद,

6 से 12 आयु वर्ग के गरीब और असहाय छात्र-छात्राओं के लिये तीन नेताजी सुभाष चन्द्र बोस आवासीय छात्रावास,

श्रीनगर (पौड़ी गढ़वाल), ऊधमसिंह नगर और चम्पावत में खोले जायेंगे छात्रावास,

प्रदेश के 11 जनपदों में आवासीय छात्रावास पूर्व से ही चल रहे हैं जिसमें लगभग तीन हजार छात्र-छात्राएं रह रहे हैं। इन नये तीन आवासीय छात्रावासों के तैयार होने के उपरांत राज्य में कुल 13 आवासीय छात्रावास बन जायेंगे, जिनमें से तीन छात्राओं और 10 छात्रों के लिये अनुमन्य हैं।

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को करीब 85 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान मौजूद रहे । प्रदेश में शिक्षा की व्यवस्था को सुधारने और शिक्षा विभाग के कार्य को तेज करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिले जुले प्रयास कर रही है । उसी कड़ी में उधम सिंह नगर, पौड़ी और चंपावत में नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय छात्रावास के भवन निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया। वही प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को उच्च स्तरीय बनाने के लिए विद्या समीक्षा केंद्र का लोकार्पण किया गया । केंद्र सरकार के सहयोग से चलाएं जा रहे ‘पीएम श्री योजना ’ के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा स्वीकृत 141 विद्यालय का उद्घाटन किया गया। जिसकी लागत 72 करोड़ 91 लाख का शुभारभ किया गया । आपको बता दे की इस योजना के तहत पहली किस्त 18 करोड़ 23 लाख राज्य सरकार को केंद्र की तरफ से मिल चुकी हैं । कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से देश की शिक्षा व्यवस्था लागतार उच्च स्तरीय होती जा रही है। पीएम श्री योजना का लाभ लेने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन चुका है । इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 141 स्कूलों का मॉडर्न किया जाएगा। ताकि विकास के दौर में हमारे प्रदेश के बच्चे आधुनिक हो सके। वही प्रदेश के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने केंद्र सरकार का धन्यवाद किया।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *