जानिये क्या है साइबर फ्रॉड से बचने के लिए ‘कॉमिक्स-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’, उत्तराखंड बना देश का पहला राज्य।

जानिये क्या है साइबर फ्रॉड से बचने के लिए ‘कॉमिक्स-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’, उत्तराखंड बना देश का पहला राज्य।
Spread the love

देहरादून– साइबर अपराधों से बचने के कई तरीके आपने देखे होंगे लेकिन अब उत्तराखंड पुलिस ने एक नया तरीका इजाद किया है। जो साइबर से बचने के लिए आपको जागरूक तो करेगा ही साथ ही ये रोमांच से भरा भी होगा। बढ़ते हुए साइबर अपराध से बचने के लिए आज सबसे बड़ा हथियार है जागरूकता। अगर एक क्लिक भी गलती से कर दिया तो जीवन भर की गाढ़ी कमाई से कई लोग हाथ धो बैठते हैं।

जानिये क्या है ‘कॉमिक्स-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’

आइये इस ख़बर के साथ आपको समझाते हैं कि क्या है कॉमिक्स-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, दरअसल, उत्तराखंड पुलिस ने साइबर फ्राड को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए उत्तराखंड साइबर कॉमिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शुरू किया है। इस कॉमिक्स में एक काल्पनिक चरित्र है सुपर कॉप चक्रेश। हर सोमवार को यह कॉमिक्स प्रकाशित होगी और आपके सामने होगी साइबर फ्रॉड से जुड़ी हुई एक कहानी। इस कामिक्स को आप पुलिस की सोशल साइट के जरिए देख सकते हैं और साइबर फ्रॉड को लेकर जागरूक होने के साथ ही लोगों को भी जागरूक कर सकते हैं। ऐसा करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बना है।

ये साइबर फ्रॉड हैं नये

पिछले कुछ समय से अपराधियों ने लोगों को धोखा देने और घोटाले करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करना शुरू कर दिया है। उत्तराखंड के साइबर क्राइम थाना पुलिस ने अलर्ट बढ़ाने के लिए नियमित आधार पर राष्ट्रीय साइबर एडवाइजरी जारी कर रही है। यूट्यूब से जुड़ी एडवाइजरी जैसे सब्सक्राइब घोटाला, नाइजीरियन फ्रॉड, एआई बेस्ड वॉयस क्लोनिंग फ्रॉड, अस्पताल फर्जी एपीआई आदि कई एडवाइजरी अतीत में जारी की गई हैं। अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित पहली ऐसी पहल है। जिसमें डिप्टी एसपी साइबर अंकुश मिश्रा एआई (Artificial Intelligence) आधारित कार्टून तैयार कर रहे हैं और अपनी टीम के साथ इन कॉमिक्स को विकसित करने में मदद कर रहे हैं। कॉमिक्स काल्पनिक कहानियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगी और काल्पनिक चरित्र “सुपरकॉप चक्रेश” के आसपास घूमेगी जो अपनी टीम के साथ साइबर अपराध से लड़ने जा रही है।

 

कैसे करेगा ‘कॉमिक्स-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ काम

उत्तराखंड कॉमिक्स-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अपराधियों के तरीकों को उजागर करेगा, जागरूकता बढ़ाएगा और लोगों को इस कॉमिक्स से जुड़ने के लिए भी रोमांचक तरीके से प्रेरित करेगा। “उत्तराखंड साइबर कॉमिक्स” को विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुपों के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा और साइबर क्राइम थाने के सोशल मीडिया पेजों के माध्यम से भी प्रदर्शित किया जाएगा। साइबर फ्राड से बचने के लिए साइबर पुलिस ने ये एक नया तरीका अपनाया है जो रोमांच से भरा होगा ताकि लोग इसको देखने में दिलचस्पी भी दिखाएं और साथ में जागरूक भी हों। पूरे देश में बढ़ते साइबर अपराध से निपटने के लिए हमारे और आपके पास एक ही हथियार सबसे मजबूत है और वो है हमारी साइबर फ्रॉड से बचने की जागरूकता।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *