विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट विधि विधान से खुले, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के भी आज खुलेंगे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए कपाट।

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट विधि विधान से खुले, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के भी आज खुलेंगे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए कपाट।
Spread the love

देहरादून/रुद्रप्रयाग– विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 7:15 बजे विधि विधान और परंपरानुसार श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले।

चारधाम यात्रा का विधिवत रूप से हुआ आगाज

सुबह 7:15 बजे खुले केदारनाथ धाम के कपाट

कपाट खुलने के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रहे मौजूद

आज ही गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के भी खुलेंगे कपाट

सुबह 10 बजकर 29 मिनट में यमुनोत्री धाम के खुलेंगे कपाट

जबकि दोपहर 12 बजकर 25 मिनट में गंगोत्री धाम के खुलेंगे कपाट

12 मई को बद्रीनाथ धाम के खुलेंगे कपाट

विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ ही चारोधामों के खुलेंगे कपाट।

केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। आज विधि-विधान से सुबह बाबा केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल गए हैं। इस दौरान हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंची है।

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट आज सुबह 7:15 बजे विधि विधान और परंपरानुसार श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए हैं, श्री केदारनाथ मंदिर को 24 क्विंटल फूलों से सजाया गया,  कपाट शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद, केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग, मुख्य पुजारी शिव शंकर लिंग, प्रशासन, बीकेटीसी अधिकारी और हक-हकूक धारियों के साथ ही सैकड़ों तीर्थयात्रियों की मौजूदगी में खोले दिए गए।

सबसे पहले प्रशासन की मौजूदगी में मुख्य द्वार का ताला खोला गया, इसके बाद गर्भ गृह का द्वार खोला गया, गर्भगृह में रावल और मुख्य पुजारी की ओर से पूजा अर्चना के साथ ही श्रद्धालुओ के दर्शन भी शुरू कर दिए गए, पहले दिन सुबह से शाम 5 बजे तक श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे,लगातार, इसके बाद 11 मई शनिवार को केदारनाथ में रक्षक देवता के रूप में भगवान भैरवनाथ के कपाट खुलने के साथ ही श्री केदारनाथ मंदिर में बाबा केदार की आरती और भोग प्रसाद व्यवस्था शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कपाट खुलने के अवसर पर पत्नी के साथ श्री केदारनाथ धाम पहुंचे, जिसके बाद सीएम धामी ने बाबा केदार के दर्शन किए और पूजा अर्चना की, इसके बाद उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर की गई तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया, सबसे पहले सीएम धामी सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर वीवीआईपी हेलीपैड केदारनाथ धाम पहुंचे।

रुद्रप्रयाग डीएम सौरभ गहरवार और पुलिस अधीक्षक विशाखा भदाणे ने कपाट खुलने से पहले केदारनाथ पहुंचकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया, डीएम की अगुवाई में केदारपुरी में मंदाकिनी और सरस्वती नदी समेत घाट किनारे विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया, इस दौरान उन्होंने खुद प्लास्टिक एवं अन्य कूड़ा उठाते हुए सभी को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की अपील की, डीएम सौरभ गहरवार ने केदारपुरी पहुंचते ही यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेना शुरू कर दिया, हेलीपैड, मुख्य मार्ग, आस्था पथ, गेस्ट हाउस, मंदाकिनी-सरस्वती घाट, केदारनाथ मंदिर परिसर, शिव उद्यान, अस्पताल समेत अन्य निर्माणाधीन कार्यों और सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने संबंधित विभागों को यात्रा मार्ग पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश देते हुए लगातार सफाई करने के निर्देश दिए।

चारधाम यात्रा को लेकर पुलिस अधीक्षक विशाखा अशोक भदाणे ने निरीक्षण कर यातायात व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए, एसपी भदाणे ने पुलिस कार्मिकों को सभी विभागों के साथ आपसी समन्वय बनाकर यात्रा को सफल संचालित करने को कहा. इस बार यातायात के सफल संचालन के लिए जिला मुख्यालय से सोनप्रयाग तक 2 सुपर जोन, 3 जोन और 11 सेक्टरों में बांटा गया है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *