वर्ष 2023 में होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बैठक हुई संपन्न,कोरोना के बाद कई वर्षों बाद बड़ी है संख्या।

वर्ष 2023 में होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बैठक हुई संपन्न,कोरोना के बाद कई वर्षों बाद बड़ी है संख्या।
Spread the love

रामनगर– उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाएं 2023 को लेकर बोर्ड सभागार में परिषद निदेशक आरके कुंवर की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रदेश भर के मुख्य शिक्षा अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। निदेशक आरके कुंवर ने बताया कि वर्ष 2023 में संपन्न होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की प्रयोगात्मक परीक्षाएं फरवरी माह में कराई जाएंगी तथा लिखित परीक्षाएं मार्च व अप्रैल माह में कराई जाएंगी उन्होंने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस वर्ष विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है जो की खुशी की बात है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 16111 विद्यार्थी बड़े हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं को लेकर पूरे प्रदेश में 1333 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं नकल विहीन एवं पारदर्शिता से कराने को लेकर मुख्य शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि इस वर्ष परीक्षा में दो लाख 59 हजार 340 परीक्षार्थी भाग लेंगे जिसमें हाई स्कूल में एक लाख 32 हजार 104 तथा इंटरमीडिएट में एक लाख 27 हजार 236 परीक्षार्थी शामिल है।

वहीं कुछ वर्षों बाद 16111 छात्र छात्राओं की संख्या बढ़ी है जो माना जा रहा है कि कोरोना के चलते जो पलायन कर चुके थे उन लोगो की वापसी से इनकी संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *