दिल्‍ली-देहरादून के बीच ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, यात्रियों को वेटिंग या आरएसी टिकट होने पर अब नहीं होना पड़ेगा परेशान।

दिल्‍ली-देहरादून के बीच ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, यात्रियों को वेटिंग या आरएसी टिकट होने पर अब नहीं होना पड़ेगा परेशान।
Spread the love

देहरादून– अब ट्रेन में सीट पाने के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। बर्थ में खाली सीट की जानकारी अब आपको टीसी या टीटीई देगा और वो भी चलती गाड़ी में। यह सुविधा देहरादून और दिल्‍ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी। इसके तहत यात्रियों को वेटिंग या आरएसी टिकट होने पर परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए रेलवे ने हैंड हेल्ड टर्मिनल यानी एचएसटी मशीन उपलब्ध कराई हैं और टीटीई को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। इस मशीन में ट्रेन में सभी वेटिंग लिस्ट, आरएसी तथा खाली बर्थों की जानकारी उपलब्ध होगी।

 

समस्त चेकिंग स्टाफ के पास मशीन उपलब्ध

हैंड हेल्ड टर्मिनल यानी एचएसटी मशीन का प्रयोग ट्रेन संख्या 12056 देहरादून नई दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस में किया जा रहा है। इसके लिए समस्त चेकिंग स्टाफ के पास मशीन उपलब्ध हैं।इस सुविधा के तहत अब ट्रेन में खाली सीट या बर्थ की जानकारी यात्री को टीटीई के माध्यम से चलती ट्रेन में ही मिल जाएगी। यदि ट्रेन में सीट या बर्थ खाली है तो यात्री आनलाइन भुगतान कर टिकट बनवा सकता है। मुरादाबाद मंडल में र्ट्रेन संख्या 12229 (लखनऊ- नई दिल्ली) तथा 12056 (देहरादून- नई दिल्ली) में हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन का उपयोग किया जाएगा। समस्त टिकट चेकिंग स्टाफ को एचएचटी मशीन द्वारा कार्य करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *