मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 10 हजार फिट की ऊंचाई पर गुंजी में फहराएंगे 100 फिट ऊंचा तिरंगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 10 हजार फिट की ऊंचाई पर गुंजी में फहराएंगे 100 फिट ऊंचा तिरंगा।
Spread the love

पिथौरागढ़–चीन नेपाल सीमा के करीब भारत के अंतिम गुंजी में 100 फीट की उंचाई तिरंगा फहराए जाने के लिए स्थल तैयार कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता दिवस पर गुंजी में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया है। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिले के पर्यटन स्थलों पर 100 फिट ऊंचे झंडे लहराने के लिए स्थल विकसित किए जा रहे हैं। पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के चंडाक रोड स्थित वरदानी मंदिर के समीप झंडा लगाया जा चुका है। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग के मुख्य पड़ाव गुंजी में भी 100 फिट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाने की स्वीकृति मिली थी।

जिलाधिकारी ने कहा कि गुंजी में 100 फिट ऊंचे झंडे के लिए स्थल विकास के साथ ही पोल लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिस पर करीग 45 लाख खर्च हुए हैं। आगामी 15 अगस्त को यहां झंडा फहराया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को जिला प्रशासन की ओर से आमंत्रण भेजा गया है। मुख्यमंत्री का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है। गुंजी में 100 फिट ऊंचा झंडा लगाए जाने को लेकर क्षेत्र के लोग उत्सुक हैं। गुंजी निवासी 94 वर्षीय मंगल सिह गुंज्याल ने कहा है कि प्रशासन की पहल सराहनीय है। गुंजी को इससे नई पहचान मिलेगी और यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

कैलास मानसरोवर यात्रा का अंतिम पड़ाव है गुंजी

कैलास मानसरोवर यात्रा का अंतिम पड़ाव गुंजी गांव नेपाल आचीन सीमा से लगा हुआ है। पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय से करीब 150 किलोमीटर दूर स्थिति गुंजी त्रिकोणीय अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बसा हुआ है। कैलास मानसरोवर यात्रा के इस अहम पड़ाव पर यात्रियों के स्वास्थ की जांच की जाती है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिले में स्थित ऊं पर्वत, आदि कैलास, कालापानी में भी 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा लहराया जाएगा। इसके लिए जिला मुख्यालय से आदि कैलास तक मोटर साइकिल रैली निकालने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *