देहरादून के पहले स्मार्ट विलेज में वन महोत्सव के तहत रोपे गये पांच हजार पौधे।

देहरादून के पहले स्मार्ट विलेज में वन महोत्सव के तहत रोपे गये पांच हजार पौधे।
Spread the love

देहरादून / मसूरी–मसूरी के आदर्श ग्राम क्यारकुली में वन महोत्सव के तहत पांच हजार पौधे लगाने के कार्य का शुभारंभ किया गया इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल एवं विशिष्ट अतिथि डीएफओ मसूरी वन प्रभाग कहकशां नसीम ग्राम प्रधान कौशल्या रावत ने वृक्षारोपण कार्य का पौधा लगाकर किया।

इस अवसर पर बतौर मुंख्य अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि क्यारकुली गांव क्षेत्र का सबसे जागरूक गांव है जहां पर पर्यावरण संरक्षण व जल संवर्धन के लिए लगातार वृक्षारोपण किया जा रहा है इसके लिए प्रधाम कौशल्या रावत सहित ग्रामीण व मसूरी वन प्रभाग की डीएफओ बधाई की पात्र है जो मिलकर इस पूरे क्षेत्र को हराभरा करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस मौके पर विशिष्ट अतिथि मसूरी वन प्रभाग की डीएफओ कहकशां नसीम ने कहा कि वृक्षारोपण के तहत ग्रामीणों के सहयोग से यहां वृक्षारोपण किया जा रहा है और ग्राम प्रधान ने ग्राम समाज की जमीन से अतिक्रमण हटा कर भूमि वन विभाग को दी है जिसमें वृक्षारोपण किया जा रहा है इससे एक तो ग्राम समाज की भूमि अतिक्रमण से बचेगी वहीं पर्यावरण संरक्षण भी होगा।

ग्राम प्रधान कौशल्या रावत ने कहा कि वन महोत्सव के तहत वृक्षारोपण किया जा रहा है जिसमें चार हेक्टेयर भूमि वन विभाग को दी गई है जिसमें पांच हजार पेड़ लगाये जायेंगे।

वहीं सामाजिक कार्यकर्ता राकेश रावत ने कहा कि जब तीन साल पहले कौशल्या रावत ग्राम प्रधान का चुनाव जीती थी तब यहां बर्फबारी नहीं होती थी और पानी की बड़ी कमी थी तब निर्णय लिया गया था कि ग्राम समाज की भूमि पर पौधा रोपण किया जायेगा जिसके तहत गत तीन सालों में 27 हजार पौधे लगाये गये जिसमें नब्बे प्रतिशत पौधे जीवित है वहीं ग्राम समाज की भूमि जिस पर कब्जा किया गया था उसे कब्जा मुक्त करवाकर वन विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण करवाया जा रहा है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *