पुलिस को मिली बडी कामयाबी,राष्ट्रीय राजमार्ग पर देर रात्रि लूट करने वाले अन्तरजनपदीय गिरोह के 04 अभियुक्तगणों को रायवाला पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम ने किया गिरफ्तार।

पुलिस को मिली बडी कामयाबी,राष्ट्रीय राजमार्ग पर देर रात्रि लूट करने वाले अन्तरजनपदीय गिरोह के 04 अभियुक्तगणों को रायवाला पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम ने किया गिरफ्तार।
Spread the love

देहरादून — पुलिस उप -महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा समस्त थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में अपराध नियन्त्रण ,चोरी की घटनाओं के अनावरण हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त आदेश के अनुपालन में पुलिस अधीक्षक देहात व क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश के निकट पर्यवेक्षण में थानाध्यक्ष रायवाला द्वारा थाना रायवाला छिद्दरवाला क्षेत्र में लूट की घटना में फरार चल रहे अभियुक्तो की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु रायवाला पुलिस को उचित दिशा निर्देश दिये गये थे।

 

घटना का विवरणः- दिनांक 21/06/2022 को वादी तजिन्दर सिंह ग्रोवर पुत्र मोहन सिंह ग्रोवर निवासी 18 गांधी रोड़ देहरादून द्वारा लिखित तहरीर दी गयी कि दिनांक-20.06.2022 को अपने दोस्त रघुवीर सिंह पटवाल के साथ वाहनों की नीलामी में भाग लेने के लिए अपने साथ कैश लेकर अपनी स्कूटी से प्रातः09:30 बजे पर रुड़की के लिए निकले और 11:30 बजे वहां पहुंच गये थे। नीलामी खत्म होने पर हम रात्रि 11:45 बजे रुड़की से देहरादन के लिए चले, रास्ते में हम लोगों ने मनसा ढाबा पर खाना खाया था, फिर हम स्कूटी से रात्रि समय लगभग 01:20 से 01:30 के बीच हम घर को चल दिये थे। रात्रि समय लगभग 01:40 बजे एक मोटर साइकल पर सवार 03 व्यक्तियों द्वारा रास्ट्रीय राजमार्ग तीनपानी फ्लाइओवर के ऊपर हमें धक्का मार के गिरा दिया और मेरे शर्ट के अन्दर रखे कैश 130000/- रुपये, ऱघुवीर की चेक बुक और जीएसटी के पेपर की कॉपी लेकर भाग गये। वादी द्वारा दी गयी लिखित तहरीर के आधार पर थाना रायवाला पर मु0अ0सं0 – 104/22 धारा 392 भा0द0वि0 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया था ।

श्रीमान पुलिस उप-महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन एवं पुलिस अधीक्षक ग्रामीण व क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश के पर्यवेक्षण में राष्ट्रीय राजमार्ग छिद्दरवाला क्षेत्र देर रात्रि में हुयी लूट की घटना के अनावरण हेतु थानाध्यक्ष रायवाला के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित की गयी। थानाध्यक्ष रायवाला तत्काल मय फोर्स घटना स्थल पर रवाना हुये तथा घटना से क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश व एसओजी देहात को अवगत कराया गया। मौके पर क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश भी देर रात्रि उपस्थित हुए तथा घटना के गम्भीरता को देखते हुए घटना के अनावरण के लिए क्षेत्राधिकारी ऋषिश श्री डी.सी.ढौडियाल व थानाध्यक्ष रायवाला भुवन चन्द्र पुजारी द्वारा लोकल मुखबिर तैयार करते हुए थाना रायवाला के उ0नि0गणों के नेतृत्व में अलग-अलग पुलिस टीमों का गठन किया गया।

01- प्रथम टीम द्वारा घटना स्थल तीन पानी फ्लाईओवर से राष्ट्रीय राजमार्ग रायवाला, ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की, लक्सर आदि क्षेत्रों के सीसीटीवी फुटेजों का गहनता से अवलोकन किया गया। तथा क्षेत्र में मुखबिर मामूर किये गये।

02- द्वितीय टीम द्वारा लोकल स्तर पर सत्यापन की कार्यवाही की गयी कि कौन अपराधी जेल में है? कौन अपराधी जेल से बाहर हैं?

03- एसओजी टीम द्वारा घटना स्थल क्षेत्र से सर्विलांस की मदद से अपराधियों के लोकेशन की गहनता से जांच की गयी।

 

पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही का विवरण :- घटना के अनावरण में पुलिस टीम लगातार ऋषिकेश, रायवाला, हरिद्वार में घटना में शामिल अभियुक्त गण की तलाश में सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन व लोकेशन की गहनता से जांच कर रही थी, दिनांक 25.06.2022 को पुलिस टीम द्वारा लगातार किये गये प्रयासों के बाद ऋषिकेश क्षेत्र में मामूर पुलिस टीम को मुखबिर खास द्वारा आकर सूचना दी गयी कि साहब जिन लुटेरों ने तीन पानी फ्लाई ओवर के ऊपर लूट की घटना को अंजाम दिया है वह लोग मो0सा0 के साथ मोतीचूर फ्लाई ओवर के नीचे खड़े है और पुनः किसी घटना की फिराक में है अगर जल्दी चला जाय तो उनको पकड़ा जा सकता है। उक्त सूचना पर पुलिस टीम मुखबिर खास को साथ लेकर रायवाला से मोतीचूर फ्लाई ओवर के नीचे पहुँचे तो मुखबिर खास द्वारा वाहन को कुछ दूरी पर रूकवाकर हाथ का इशारा कर बताया सर सामने वह चारों लोग जो सफेद रंग की मो0सा0 के पास खड़े है उन्हौने ही लूट की घटना को अंजाम दिया है। इस पर पुलिस टीम द्वारा तत्काल अपने निजी वाहनो से उनके पास पहुंचे तो उक्त लडके पुलिस को देखकर सकपका गये और मो0सा0 छोड़कर भागने का प्रयास करने लगे जिन्हें मौके पर ही पुलिस द्वारा घेर-घोटकर पकड़ लिया गया । पकड़े गये लड़के पूर्व से सीसीटीवी फुटेज से प्राप्त फोटोग्राप्स में दिख रहे लडको से पूरी तरह से मेल खा रहे है तथा मो0सा0 भी सफेद रंग की अपाचे है, जो कि सीसीटीवी के अवलोकन से घटना में प्रयुक्त होनी प्रकाश में आयी है । पकड़े गये व्यक्तियों से नाम पता पूछा तो उनके द्वारा अपना नाम 01 : सुमित पुत्र ओमपाल नि0 ग्राम चैतपुर, थाना लक्सर हरिद्वार उम्र-23 वर्ष, 02: विकास उर्फ राजा पुत्र पवन सिंह नि0 ग्राम मुण्डाखेड़ा कला थाना लक्सर हरिद्वार उम्र-19 वर्ष 03: टीटू पुत्र पप्पू सिंह नि0 मुण्डाखेड़ा कलां, थाना लक्सर हरिद्वार उम्र-18 वर्ष बताया । चौथा अभियुक्त विधिविवादित किशोर है। उपरोक्त चारों की तलाशी ली गयी तो उनसे तीन पानी फ्लाइओवर क्षेत्र मे हुई लूट का माल के 92000/- रुपये बरामद हुए। पकडे गये अभियुक्तगणों के पास से बरामद सामान/माल थाना रायवाला पर पंजीकृत मु0अ0स0- 104/2022 धारा 392 भादवि से सम्बन्धित माल है। जिस कारण मुकदमा उपरोक्त में धारा 411, 34 भादवि की बढोत्तरी की गयी।

पूछताछ का विवरणः- अभियुक्तगणों से पूछताछ की गयी तो उनके द्वारा बताया कि विकास उर्फ राजा व विधिविवादित किशोर को बदमाशी करने का शौक है यह दोनों आये दिन instagram पर मशहूर होने के लिए अपनी आईडी में आम जनता में भय व्याप्त करने के लिए दादागिरी की पोस्ट डालते रहते हैं। अभियुक्तगण द्वारा घटना के दिनांक 21/06/2022 को हम लोग रात होते ही अपने गांव से निकलकर रुड़की आ गये थे। जब हम रुड़की के पास स्थित होटल खडे थे तो हमने मुकदमा वादी को फोन पर किसी व्यक्ति से बात करते हुए सुना कि मेरे पास 130000/- हजार रुपये हैं। उसकी बात सुनकर हमारे द्वारा वादी व रघुवीर की मोटर साईकल का पीछा किया गया तथा तीन पानी फ्लाइओवर के पास एकान्त का लाभ लेकर वादी की स्कूटी को टक्कर मार कर उन्हें घायल कर उनसे 130000/- (एक लाख तीस हजार रुपये) रुपये लूट कर भाग गये। जिसमें से कुछ रूपये हमारे द्वारा घूमने-फिरने तथा खाने-पीने में खर्च कर दिये गये।

घटना करने का तरीकाः- अभियुक्तगणों द्वारा आये दिन अपने गांव से निकल कर राष्ट्रीय राजमार्ग पर निकल जाते हैं तथा जनता के लोगों के साथ बदमाशी करते रहते हैं। जहां भी अभियुक्तगण को राह चलते व्यक्तियों के पास अधिक रुपये पैसे होने का पता चलता है तो उनका पीछा करना शुरु कर देते हैं। एकान्त देखकर उनसे लूटपाट कर देते हैं। अभियुक्तगण को जनता में दबंगई दिखाकर मशहूर होने का शौक है।

नाम-पता गिरफ्तार अभियुक्तगण :-

01- विकास उर्फ राजा पुत्र पवन सिंह नि0 ग्राम मुण्डाखेड़ा कला थाना लक्सर हरिद्वार उम्र-19 वर्ष (गैंग लीडर)

02- सुमित पुत्र ओमपाल नि0 ग्राम चैतपुर, थाना लक्सर हरिद्वार उम्र-23 वर्ष *

03- टीटू पुत्र पप्पू सिंह नि0 मुण्डाखेड़ा कलां, थाना लक्सर हरिद्वार उम्र-18 वर्ष

04-विधिविवादित किशोर

बरामद माल का विवरणः-

01-92000/-( बयानवे हजार रुपये )

02-बिना नम्बर प्लेट की मोटर साइकल TVS APATCHE

03-वीवो कम्पनी का नेवी ब्लू कलर का एन्ड्रायड फोन

04-चमकीला नेवी ब्लू एन्ड्रायड मोबाईल जिस पर महाकाल Mantal लिखा है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *