एसपी चमोली ने लिया हेमकुंड साहिब यात्रा व्यवस्था का जायज़ा, अथिति देवो भवः’ को सार्थक करने को लगातार प्रयत्नशील।

एसपी चमोली ने लिया हेमकुंड साहिब यात्रा व्यवस्था का जायज़ा, अथिति देवो भवः’ को सार्थक करने को लगातार प्रयत्नशील।
Spread the love

 

चमोली — हेमकुण्ड साहिब — लगातार दो वर्षों से चारधाम यात्रा बाधित होने के बाद इस वर्ष वृहद स्तर पर आरम्भ की गई चारधाम यात्रा में इस बार बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमनोत्री, गंगोत्री धाम व पांचवा धाम कहे जाने वाले हेमकुंड साहिब के दर्शन को अपेक्षा से अधिक उमड़ रही असंख्य श्रद्धालु की संख्या, बद्रीनाथ में हो रही बारिश के चलते पुलिस बल द्वारा प्रदान की जा रही कुशल व सुरक्षित यात्रा व्यवस्था का निरिक्षण करने आज पुलिस अधीक्षक चमोली श्वेता चौबे पहुंची, श्रद्धांलु की संख्या मे हो रहा लगातार इजाफा, इसके लिए अतिरिक्त पार्किंग व्यवस्था करने के लिए आज पुलिस अधीक्षक चमोली द्वारा गोविन्दघाट, पाण्डुकेश्वर क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उनके द्वारा हेमकुंड साहिब में लगातार आते श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए तत्काल अतिरिक्त पार्किंग व्यवस्था बनाए जाने जाने के आदेश दिए गए। जिसके बाद उनके द्वारा हेमकुंड साहिब में ड्यूटी पर नियुक्त पुलिसकर्मियों से उनका हाल-चाल जान उनकी ड्यूटी में आ रही दिक्कतों को सुना जिसपर मौके पर ही उपस्थित संबंधित अधिकारी को उसके निस्तारण के आदेश दिए।

हेमकुंड साहिब में श्रद्धालुओं के उत्साह में कमी नहीं है। ओर बरसात के मौसम को देखते हुए पुलिस अधीक्षक चमोली द्वारा आज स्वयं गोविंदघाट में पुलिस द्वारा बनाई गई यात्रियों की कुशल यात्रा व्यवस्था का जायज़ा लिया गया। जिसमे उनके द्वारा यात्रा मार्ग में नियुक्त पुलिसकर्मियों के कुशल क्षेम जान उनकी समस्याओं को सुन सम्बन्धित अधिकारी को तुरंत निस्तारण के आदेश दिए। जिसके बाद उन्होंने गोविंदघाट में व्यवस्था का जायज़ा लेते हुए यात्रियों की भीड़ को देखते हुए उनके वाहनों की पार्किंग हेतु अतिरिक्त पार्किंग स्थल चयनित कर व्यवस्था बनाने को निर्देशित किया। जिसकी सुरक्षा को उन्होंने गोविंदघाट थानाध्यक्ष को रात्रि गश्ती लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को बरसात की दृष्टि से अपने स्तर पर सुरक्षा इंतज़ामात पुख्ता करते हुए सभी पुलिस कर्मियों के लिए रेनकोट,बरसात के मौसम से पूर्व आपदा उपकरण की जांच करने व आवश्यक उपकरण की मांग को आगे प्रेषित करने को कहा।

यात्रा को सुगम बनाने को उन्होंने लामबगड़ में संकरे मार्ग का चौड़ीकरण करने को संबंधित विभाग से बात करने को कहा। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं से टैक्सी चालकों व घोड़ा खच्चर द्वारा मनमाने दाम न वसूले जाएं उसके लिए पुलना से गोविंदघाट तक के सभी वाहनों व घोड़ा खच्चर के दाम निर्धारित हो व रेट लिस्ट गाड़ी में चस्पा करवाये।सुरक्षा के दृष्टिगत गोविन्दघाट से हेमकुंड जाने वाले श्रद्धालुओं को केवल दोपहर 2:00 बजे तक ही भेजने व दर्शन पूरे कर चुके श्रद्धालुओं को दोपहर 3 बजे तक वापिस भेजने के आदेश दिये।   उन्होंने थानाध्यक्ष गोविन्दघाट को बाहर से आए दुकानदारों, फल-फेरी वालों, घोड़ा-खच्चर स्वामियों एवं होटल कर्मियों, नेपालियों एवं बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन करवाने के आदेश दिए।

पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे द्वारा ड्यूटी पथ पर लगातार सक्रियता से ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों की सराहना करते हुए सभी को ‘अथिति देवो भवः’ को सार्थक करने को लगातार प्रयत्नशील रहते हुए यात्रियों के साथ मैत्री व सौहार्दपूर्ण व्यवहार करने को प्रेरित किया।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *