अंतरार्ष्ट्रीय जैवविविधता दिवस-2022 वन अनुसंधान संस्थान, ‘‘सभी के जीवों के लिए साझा भविष्य निमार्ण’’ की थीम से संबंद्ध अंतरार्ष्ट्रीय जैवविविधता दिवस मनाया।

अंतरार्ष्ट्रीय जैवविविधता दिवस-2022 वन अनुसंधान संस्थान, ‘‘सभी के जीवों के लिए साझा भविष्य निमार्ण’’ की थीम से संबंद्ध अंतरार्ष्ट्रीय जैवविविधता दिवस मनाया।
Spread the love

देहरादून–  इस अवसर पर संस्थान के विस्तार प्रभाग द्वारा पक्षी एवं पादप जैवविविधता दशर्न पर कायर्क्रम आयोजित किया गया।  कायर्क्रम में शामिल हुए सभी प्रतिभागियों का विस्तार प्रभाग के प्रमुख श्रीमती ऋचा मिश्रा, भा.व.से. तथा उनकी टीम द्वारा स्वागत किया गया तथा पक्षी एवं पादप दशर्न के लिए प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा गया। एक समूह द्वारा डा0 अरुण प्रताप सिंह, वैज्ञानिक-एफ, कीट विज्ञान प्रभाग के दिशा निदेर्शन में संस्थान में भ्रमण के दौरान पक्षियों का दशर्न किया गया एवं उनके विषय में जानकारी प्राप्त की गई।  दूसरे समूह ने  भ्रमण के दौरान डा0 अनूप चन्द्रा, वैज्ञानिक-एफ, वनस्पति प्रभाग के मागर् दशर्न में पेड़-पौधों की विविधता के बारे में जानकारी हासिल की।  भ्रमण के उपरांत दोनों समूह वनस्पति उद्यान में पुनः एकत्रित हुए जहां पर उनको संस्थान की निदेशक डा0 रेनू सिंह, भा.व.से. द्वारा सम्बोधित किया गया।  अपने सम्बोधन के दौरान उन्होंने जैवविविधता के विभ्भिन पहलुओं प्रकाश डालते हुए इसके महत्व को बताया तथा कहा कि जैवविविधता के संरक्षण से ही हमारा मानव जीवन जुड़ा हुआ है, जो कि कोविड काल की महामारी से सिद्ध हो चुका है।  उन्होंने कहा कि जैवविविधता का संरक्षण हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

 

इस अवसर पर प्रतिभागियों के लिए एक मौखिक प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।  कायर्क्रम का समापन डा0 चरण सिंह, वैज्ञानिक-एफ, विस्तार प्रभाग के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।  कायर्क्रम को सफल बनाने में विस्तार प्रभाग के रामबीर सिंह, वैज्ञानिक-ई, विजय कुमार, सहायक वन संरक्षक, प्रीतपाल सिंह, वन राजिक अधिकारी, रमेश सिंह, सहायक, श्रीमती पूनम पंत, अनुभाग अधिकारी, अभियांत्रिकी एवं सेवाएं प्रभाग, प्रचार एवं सम्पकर् अनुभाग की टीम ने अथक प्रयासों से कायर्क्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

 

 

 

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *