उत्तराखंड राजभवन में आज की गई स्वयंभू प्रकट हुए शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए इस शिवलिंग की खासियत।

उत्तराखंड राजभवन में आज की गई स्वयंभू प्रकट हुए शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा, जानिए इस शिवलिंग की खासियत।
Spread the love

 

देहरादून — राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) की उपस्थिति में मंगलवार को राजभवन के परिसर में नर्मदा नदी से स्वयंभू प्रकट हुए शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। यह शिवलिंग हरिद्वार स्थित देव संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित *प्रज्ञेश्वर शिवलिंग* के साथ मिले ९ शिवलिंग में से एक है।  नर्मदा नदी से स्वयंभू प्रकट हुए शिवलिंग की की जा रही है प्राण प्रतिष्ठा।

यह शिवलिंग हरिद्वार स्थित देव संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित प्रज्ञेश्वर शिवलिंग के साथ मिले ९ शिवलिंग में से है एक।

देव संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ चिन्मय पण्ड्या ने जानकारी देते हुए बताया कि नर्मदा नदी में प्रज्ञेश्वर महादेव के साथ 9 अन्य शिवलिंग एक साथ मिले थे जिन्हें पहले देव संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में रखा गया था। इन 9 शिवलिंग में से एक शिवलिंग अमेरिका के क़ैलीफ़ॉर्निया और एक ह्यूस्टन में स्थापित किया जा चुका है। जबकि तीसरे शिवलिंग की प्राणप्रतिष्ठा राजभवन में की जा रही है।

पण्ड्या ने बताया की पूर्व में उपराष्ट्रपति के हरिद्वार दौरे के समय राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने *प्रज्ञेश्वर महादेव शिवलिंग* के दर्शन कर इनमें से एक शिवलिंग को राजभवन में स्थापित करने की आस्था प्रकट की थी।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *