उत्तराखण्ड में भाजपा के दृष्टि पत्र 2022 पर एक नज़र, समृद्ध एवं अग्रणी उत्तराखण्ड के लिए भाजपा के संकल्प पत्र।

Spread the love

 

-. भाजपा सरकार मिशन मोड में राज्य के प्रत्येक जिले में भूमि पर अवैध कब्जा होने के कारण हो रहे भूएवं जनसांख्यिकीय परिवर्तन से संबंधित विषयों की जांच एवं समाधान के लिए एक अधिकार प्राप्त समिति का गठन करेगी।

-. भाजपा सरकार “हिम प्रहरी योजना के अंतर्गत दीर्घकालीन राष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य के भूतपूर्व सैनिकों एवं युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय सीमा के निकटवर्तीय जिलों में बसने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी।

*पूर्व सैनिक कल्याण*

-. भारत माता के प्रति हमारे जवानों के पटाक्रम और बलिदान का सम्मान करने के लिए:

• पूर्व सैनिकों को आसान ऋण प्रदान करने के उद्देश्य से भाजपा सरकार “जनरल विपिन सिंह रावत पूर्व सैनिक क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट की स्थापना करेगी. इस प्रकार 5 लाख रुपये तक के ऋण के लिए 50% की सीमा तक गारंटीकृत कवर प्रदान करेगी। आजण सरकार देहरादून के गुनियाल गांव में भव्य मेन्य धाम और संग्रहालय का निर्माण समयबद्ध तरीके से पूरा करेगी। भाजपा सरकार नेजर सोमनाथ शर्मा स्किल सर्टिफिकेशन” पहल के माध्यम से पूर्व सैनिकों द्वारा अर्जित के प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान करेगी ताकि उनके लिए उच्च कुशल नौकरियां लेना आसान हो सके।

*कृषि*

-. भाजपा सरकार पीएम किसान सम्मान निधि” योजना की तर्ज पर, एक “सीएम किसान प्रोत्साहन निधि की शुरुआत करेगी जिसके अंतर्गत सभी लाभार्थियों को गुणवत्तापूर्ण कृषि उपकरण खरीदने और कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु 2,000 रुपये की राशि प्रति वर्ष दी जाएगी, जो पीएम किसान सम्मान निधि से प्राप्त 6,000 रुपये के अतिरिक्त होगी।

– भाजपा सरकार अमूल की तर्ज पर सहकारी समितियों के निर्माण को प्रोत्साहित करेगी और इसके साथ ही एक कृषि निर्यात नीति भी तैयार करेगी जिसका उद्देश्य उत्तराखण्ड को एक बागवानी ओर डेयटी हब बनाना होगा। • उत्तराखण्ड के प्रत्येक गांव में एक संग्रह केंद्र के साथ प्रत्येक ब्लॉक में डेयरी सहकारी समितियों की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपये की कोष निधि का गठन किया जाएगा।

• राज्य भर में 500 करोड़ रुपये के कोष के साथ पर्याप्त संख्या में बागवानी सहकारी समितियों की स्थापना की जाएगी। • स्थानीय फूलों की खेती, बागवानी और जेविक उत्पादों पर ध्यान देने हेतु राज्य भर में पचास अत्याधुनिक कृषि गोदाम और कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं के निर्माण में निवेश करने के लिए 1,000 कटोड़ रुपये का कोष भी बनाया जाएगा।

-. उत्तराखण्ड ऑरोनिक मिशन को मजबूत करने के लिए भाजपा सरकार: एक अखिल भारतीय बाजार बनाने हेतु उत्तराखण्ड ऑर्गेनिक्स” ब्रांड बनाएगी। उत्तराखण्ड ऑगेनिक्स आउटलेट

राज्य के हर प्रमुख पर्यटन स्थल के साथ-साथ अन्य राज्यों की राजधानियों में भी स्थापित किया जाएगे। ● भाजपा सरकार प्राकृत कृषि प्रोत्साहन योजना शुरू करेगी, जिसके अंतर्गत 3,500 गांवों को प्रशिक्षण और प्रोत्साहन के माध्यम से 100% शून्य बजट प्राकृतिक कृषि गांवों में बदला जाएगा।

*भाषा एवं संस्कृति*

-. चार धाम सर्किट में आने वाले सभी मंदिर और गुरुद्वारों में भौतिक बुनियादी ढांचे और परिवहन सुविधाओं का चस्तार किया जाएगा। गढ़वाल के चार धाम परियोजना की तर्ज पर कुमाऊ के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने के लिए मानसखंड मंदिर माला मिशन” की शुरूआत की जाएगी। 8. भाजपा सरकार हरिद्वार को योग की अंतर्राष्ट्रीय राजधानी और विश्व में आध्यात्मिक पर्यटन के लिए सबसे बड़े स्थलों के रूप में बदलने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के निर्माण के साथ मिशन मायापुरी शुरू करेगी।

*महिला*

आजपा सरकार उत्तराखण्ड की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करते हुए

• हम राज्य के सभी गरीब घरो में एक वर्ष में 3 निःशुल्क एल.पी.जी. सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे। • निर्धन परिवारों की महिला मुखियाओं को सहायता राशि देगी।

• राज्य भर में महिला स्वयं सहायता समूहों (एस.एच.जी.) की व्यावसायिक पहल की सहायता के लिए 500 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष गठित करेगी।

*स्वास्थ्य*

-. उत्तराखण्ड को हेल्थ एंड वेलनेस टूरिज्म हब में बदलने के लिए भाजपा सरकार जहां भी संभव हो, दराज्य के हर जिले
में मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगी, मेडिकल सीटों की क्षमता में 30% की वृद्धि करेगी और कुमाऊं में एम्स का एक सैटेलाइट केंद्र स्थापित करेगी। साथ ही उत्तराखण्ड टराज्य स्वास्थ्य विकास निगम के माध्यम से सभी प्रासंगिक और आवश्यक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की सुविधाएं उपलब्ध कटाई जाएगी। 11. उत्तराखण्ड के लोगों के लिए किफायती उन्नत चिकित्सा उपलब्ध कराने और अंतिम छोर तक स्वास्थ्य सेवाओं का

क्रियान्वन मुनिश्चित करने के लिए: • भाजपा सरकार प्रत्येक जिले में डॉक्टर, नर्स, लैब तकनीशियन और उपयुक्त उपकरणों जैसे कि एक्स-रे, ईसीजी और रक्त परीक्षण सुविधा से युक्त एक सचल अस्पताल का संचालन करेगी।

• हर जिले के एक अस्पताल को सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में परिवर्तित किया जाएगा।

• राज्य में वर्तमान जन औषधि केंद्रों की संख्या को 190 से बढ़ाकर 400 तक दोगुना किया जाएगा।

-. *उद्योग एवं अर्थव्यवस्था*

भाजपा सरकार उत्तराखण्ड में दिल्ली-देहरादून आर्थिक कॉरिडोर और अन्य प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना अ का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करेगी ताकि राज्य को एक प्रमुख विनिर्माण केंद्र में बदला जा सके।

• 05 लाख टोजगार पैदा करने के उद्देश्य से, सभी प्रकार की स्थानीय विनिर्माण इकाइयों में कार्यरत प्रत्येक उत्तराखण्ड अधिवासी कर्मचारी के लिए प्रति कर्मचारी 5000 रुपये की वेतन सब्सिडी 03 वर्ष तक के लिए प्रदान की जाएगी।

• भाजपा सरकार उत्तराखण्ड में एक राज्य, एक मंजूरी, एक अनुपालन की नीति को लागू करेगी, जिसमें राज्य • के सभी औद्योगिक और वाणिज्यिक तंत्र को रोजगार सृजन के उद्देश्य से एक साझा पोर्टल पर लाया जाएगा।

-. भाजपा सरकार उत्तराखण्ड की जलवायु उपयुक्तता और केंद्र सरकार की पी.एल.आई. योजना का लाभ उठाकर राज्य को पूरे उत्तर भारत के सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग और डेटा सेंटर हव में बदलेगी।

*निर्धनों का कल्याण*

-. भाजपा सरकार उत्तराखण्ड के असंगठित मजदूरों और गटीवों को 6,000 रुपये तक की पेंशन और 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेगी। केंद्र सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों को नामांकित करने के लिए बड़े पैमाने पर पंजीकरण अभियान चलाया जाएगा।

-. भाजपा सरकार गरीबों को गुणवत्तापूर्ण आवास सुनिश्चित करने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण
के अंतर्गत सभी किफायती आवास परियोजनाओं को फास्ट ट्रैक मिशन मोड पर पूटा करेगी। उत्तराखण्ड के शहरी क्षेत्रों में किराए को वहनीय बनाने हेतु केंद्र सरकार की ‘अफोर्डेबल टेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स पहल को भी लागू किया जायेगा।

*कानून एवं व्यवस्था*

भाजपा सरकार, लव जिहाद के कानून में संशोधन कर उसे कठोर बनाएगी तथा दयों के लिए दस साल के कठोर कारावास का प्रावधान करेगी। इस कानून के अंतर्गत दर्ज सभी मामलों का निस्तारण फास्ट ट्रैक किया जायेगा।

– भाजपा सरकार जीरो टॉलरेंस ऑफ इग्स” की नीति को लागू करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करेगी। इग्स के व्यापार में शामिल लोगों के खिलाफ सजा बढ़ाई जाएगी और इस व्यापार में सम्मिलित लोगों के खिलाफ सभी मामलों की सुनवाई विशेष फास्ट ट्रैक अदालतों में की जाएगी। दोष सिद्ध इग पेडलर्स की सभी चल एवं अचल संपत्तियों जिसमे घर एवं वाहन भी सम्मिलित होंगे, को जब्त कर लिया जाएगा तथा इन जन्त सम्पतियों का उपयोग इग रिहेबिलिटेशन सुविधाओं को फंड करने के लिए किया जाएगा।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *