क्रिप्टोकरेंसी में धन निवेश कर लाभ कमाने के नाम पर सवा करोड़ की धोखाधड़ी के मुख्य अभियुक्त के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही

Spread the love

 

आज देहरादून क्रिप्टोकरेंसी में धन निवेश कर लाभ कमाने के नाम पर सवा करोड़ की धोखाधड़ी के मुख्य अभियुक्त के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की गई

बढ़ते साइबर अपराधों के परिप्रेक्ष्य में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है । इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा आम जनता को “क्रिप्टोकरेंसी में धन निवेश कर लाभ कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी” करने की काफी शिकायते प्राप्त हो रही थी ।
शिकायतकर्ता दिनेश कुमार गुप्ता निवासी देहरादून द्वारा साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर एक शिकायत की गयी जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया कि उन्हे सौरभ मैंदोला द्वारा स्वयं को फाइनेंसर प्लानर एवं एडवाईजर कम्पनी का मालिक बताते हुये उनकी धनराशि को क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कर भारी लाभ कमाने की बात कहकर लगभग 01,14,00,000/- (एक करोड़ चौदह लाख) रुपये हड़प लिये गये। शिकायत पर थाना साइबर क्राईम देहरादून पर अभियोग पंजीकृत किया गया।
विवेचना के दौरान अभियुक्तो द्वारा प्रयोग किये गये मोबाईल नम्बरो, बैंक खातो एवं सम्बन्धित ट्रेडिंग कम्पनियों से विवरण प्राप्त कर विश्लेषण किया गया तो अभियुक्त सौरभ मैंदोला निवासी टर्नर रोड, देहरादून द्वारा वादी के ट्रेडिंग खातो के पासवर्ड बदलना तथा वादी के नाम से नई आईडी बनाकर वादी से करोड़ो की धोखाधड़ी करना पाया गया ।
पुलिस टीम द्वारा तकनीकी संसाधनो का प्रयोग तथा सुरागरसी पतारसी करते हुये सौरभ मैंदोला को पूछताछ हेतु साइबर थाने पर बुलाया गया। अभियुक्त से पूछताछ पर महत्वपूर्ण जानकारिया प्राप्त हुयी । अभियुक्त से पूछताछ में अन्य के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारी एवं कई अहम सुराग मिले है, जिसके सम्बन्ध में विवेचना जारी है। अभियुक्त के विरुद्ध आवश्यक नियमानुसार कार्यवाही की गयी तथा साथ में संलिप्त अन्य अभियुक्तगणो के विरुद्ध साक्ष्य जुटाने के प्रयास किया गए, अभियोग में क्रिप्टोकरेंसी मे आरोप पत्र माननीय न्यायालय प्रेषित किया जायेगा* । कि *पूर्व में पॉवर बैंक घोटाले में सर्वप्रथम क्रिप्टोकरेंसी मामले में आरोप पत्र प्रेषित किया गया था* । साइबर थाना निरन्तर क्रिप्टोकरेंसी के मामलो में अपनी दक्षता को हर अभियोग के साथ बेहतर करता जा रहा है, और इस उभरती हुयी चौनौती से निपटने के लिये प्रतिबद्ध है ।

*साइबर सावधानी अपीलः- प्रभारी एस0टी0एफ0 उत्तराखण्ड द्वारा जनता से अपील की है कि ऑनलाई नौकरी दिलाने/निवेश में भारी लाभ कमाने, लक्की ड्रॉ, डिस्काउन्ट, लॉटरी, पॉलिसी में बोनस के प्रलोभन में न आयें तथा अपनी व्यक्तिगत जानकारी व महत्वपूर्ण डाटा शेयर करने से बचे । पहले ऐसे किसी भी ऑफर की जांच कर ले। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन से सम्पर्क करें। यदि आप किसी व्यक्ति के माध्यम से अपनी जमा पूंजी को क्रिप्टोकरेंसी मे निवेश कर रहे है तो अपने स्तर से सम्बन्धित व्यक्ति का सत्यापन कर ले तथा अधिक सतर्कता के बाद ही अपनी जमा पूंजी को कही भी निवेश करें ।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *