देहरादून के आसमान में क्यों है इतनी हलचल और क्यों हो रहे हैं धमाके, जाने वजह।

देहरादून के आसमान में क्यों है इतनी हलचल और क्यों हो रहे हैं धमाके, जाने वजह।
Spread the love

देहरादून– देहरादून की वादियां इन दिनों बेहद अशांत है। आए दिन लोगों को आसमान में फाइटर जेट उड़ने की आवाज सुनाई देती है और सोमवार को प्रेम नगर छावनी क्षेत्र में आसमान में बड़े धमाके की आवाज ने लोगों को डरा दिया।

देहरादून सहित तमाम उत्तर भारत के अन्य इलाकों में भी इन दिनों आसमान से आने वाली आवाज लोगों के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है। आसमान से आवाज तो आती है लेकिन कुछ दिखाई नहीं देता है। सोमवार को देहरादून के गढ़ी कैंट छावनी क्षेत्र में आसमान में हुए जोरदार धमाके ने सबको अचरज में डाल दिया जिसके बाद आम लोगों के साथ-साथ पुलिस प्रशासन के भी पसीने छूट गए कि आखिर इतनी भयंकर आवाज कहां से आई है। इस बारे में जब हमने सेना के अधिकारियों से जानकारी लेनी चाहिए तो बताया गया कि इन दिनों उत्तर भारत के आसमान में भारतीय वायुसेना अपना एक विशेष युद्ध अभ्यास चला रही है।

दरअसल गगन शक्ति 2024 के तहत इंडियन एयर फोर्स ने अपने सभी असेट्स एक्टिवेट किए गए हैं। भारतीय वायु सेना द्वारा यह ऑल इंडिया एक्सेस चल रही है और इसी के तहत वायु सेवा ने अपने तमाम फाइटर जेट्स का इन दिनों ट्रायल कर रही है। जैसा कि इंडियन एयर फोर्स ने हाल ही में प्रेस रिलीज जारी कर गगन शक्ति 2024 एक्सरसाइज की जानकारी दी थी और जिसमें उन्होंने कहा था कि इस एक्सरसाइज के तहत देश भर में भारतीय वायुसेना अपने क्षमता अकाने का काम करेगी, और तरह-तरह के ड्राइव और ऑपरेशन इंडियन एयर फोर्स चलाने जा रही है। इस तरह से आसमान में अपनी ताकत को दिखा रही है।

इंडियन एयर फोर्स की एक्सरसाइज चल रही है और इसके तहत इंडियन एयर फोर्स अपने तमाम फाइटर जेट और अन्य सभी उपकरणों का परीक्षण कर रहा है ऐसे में फाइटर जेट को उड़ते हुए जब वह साउंड बैरियर को क्रॉस कर जाता है तो उसके बाद एक सोनिक बूम पैदा होती है जो की एक बड़े धमाके के रूप में सुनाई देता है। इसी के चलते सेना के लोगों का कहना है कि जब फाइटर जेट बेहद हाई स्पीड में चलकर साउंड बैरियर को क्रॉस करता है तो उससे तेज धमाके सुनाई देता है जो की फिजिकली रूप से नहीं होता है केवल उसकी आवाज सुनाई देती है और यही आवाज आज देहरादून में लोगों को सुनाई दी।

जब किसी चीज की रफ्तार ध्वनि की रफ्तार से अधिक होती है तो उसे सुपरसोनिक रफ्तार कहते हैं, ध्वनि की रफ्तार 332 मीटर प्रति सेकेंड होती है, ऐसे में जब कोई चीज 332 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से भी ज्यादा तेज चलती है तो उसे सुपरसोनिक स्पीड कहा जाता है, क्योंकि फाइटर जेट की स्पीड अधिक होती है और ये विमान हवा में चलते समय साउंड वेव पैदा करते हैं, जब ये विमान ध्वनि की गति से अधिक तेज चलते हैं तो फिर धमाके जैसे आवाज आती है और सुपर सोनिक बूम पैदा करता है, ज्यादा उर्जा पैदा होने से हमें विस्फोट की आवाज आती है।

गगन शक्ति 2024 एक्सरसाइज के तहत भारतीय वायुसेना की ऑल इंडिया बेसिस एक्सरसाइज जारी है जिसके तहत हाल ही में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भी फाइटर जेट उतारे गए इसी के चलते बीते रोज उत्तराखंड के चिन्यालीसोड में भी भारतीय वायुसेना के कई हेलीकॉप्टर उतारे गए थे तो वही आने वाले समय में राजस्थान के सड़कों पर भी फाइटर जेट उतारने की कार्रवाई की जा सकती है। तो वहीं उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी इंडियन एयर फोर्स की एक्टिविटी देखने और सुनने को मिल सकती है। इंडियन एयर फोर्स द्वारा पहले ही इस संबंध में प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दे दी गई है जिसके चलते आम लोगों से भी यह अपील की जाती है कि वह इंडियन एयर फोर्स की एक्सरसाइज से भयभीत न हो और भारतीय वायुसेना आसमान में अपने ताकत को आजमा रही है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *