टीएचडीसी ने 1000 मेगावाट की टिहरी पीएसपी की दूसरी यूनिट को सफलतापूर्वक बाक्‍सड अप करके विशेष उपलब्धि हासिल की।

Spread the love

ऋषिकेश– टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड, विद्युत क्षेत्र के अग्रणी पीएसयू ने 26 दिसंबर 2023 को 1000 मेगावाट के टिहरी पंप स्टोरेज परियोजना(पीएसपी) की दूसरी यूनिट(यू#6- 250 मेगावाट वैरिएबल स्पीड पंप टरबाइन) को सफलतापूर्वक बॉक्सिंग अप करके महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।

आर. के. विश्नोई, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, टीएचडीसीआईएल ने इस उल्‍लेखनीय उपलब्‍ध‍ि के हासिल करने पर पीएसपी टीम को बधाई दी। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि यह प्रमुख उपलब्धि राष्‍ट्र के प्रथम वैरिएबल स्पीड पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट(1000 मेगावाट) की कमीशनिंग में महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा।

आर. के. विश्नोई ने टीएचडीसीआईएल की पीएसपी टीम के समर्पित प्रयासों की सराहना की और इस महान उपलब्धि को हासिल करने के लिए उनके सच्‍चे और ठोस प्रयासों के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि टीएचडीसी टीम हाइड्रो-सेक्टर में नए मानक स्थापित करने और चुनौतियों का सामना करते हुए लगातार लक्ष्य हासिल करने के लिए जानी जाती है।

इसके साथ ही विश्नोई ने कहा कि टिहरी पीएसपी की परिकल्‍पना विद्युत प्रणाली की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए की गई है, यह 1000 मेगावाट की पीकिंग पावर उत्पन्न करेगा जो ऑफ-पीक घंटों के दौरान तापीय और नवीकरणीय विद्युत उत्पादन को संतुलन भार प्रदान करेगा। टिहरी बांध और कोटेश्वर बांध द्वारा निर्मित जलाशय पंप स्‍टोरेज संयंत्र के लिए अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम जलाशय के रूप में कार्य करेंगे। यह संयंत्र बड़े पैमाने पर पीक लोड और संतुलन आवश्यकताओं को पूरा करके स्थिरीकरण में योगदान देगा।

इस अवसर पर एल.पी. जोशी, कार्यपालक निदेशक (टिहरी कॉम्प्लेक्स और एपीपी) एवं टीएचडीसी इंडिया के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मैसर्स जीईपीआईएल, मैसर्स एचसीसी और मैसर्स जीईएचएफ के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

उपरोक्त के अलावा, टिहरी पीएसपी टीम ने 22 दिसंबर, 2023 को 1000 मेगावाट की टिहरी पंप स्टोरेज परियोजना (पीएसपी) की फाइनल यूनिट-यू # 8 (250 मेगावाट वेरिएबल स्पीड पंप टर्बाइन) के रनर को सफलतापूर्वक लो‍वरिंग करके एक और विशेष उपलब्धि हासिल की।

 

 

 

 

 

 

 

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *