देहरादून में कैंसर मरीजों को मिलेगा और बेहतर इलाज,इस हॉस्पिटल ने शुरू की रेडिएशन ओपीडी, मरीजों को देखेंगी दिल्ली की मशहूर डॉक्टर रश्मि शुक्ला।

देहरादून में कैंसर मरीजों को मिलेगा और बेहतर इलाज,इस हॉस्पिटल ने शुरू की रेडिएशन ओपीडी, मरीजों को देखेंगी दिल्ली की मशहूर डॉक्टर रश्मि शुक्ला।
Spread the love

देहरादून– मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल देहरादून क्षेत्र का एक लीडिंग हेल्थ केयर प्रोवाइडर है, अपनी हेल्थ सेवाओं को विस्तार देते हुए अस्पताल ने कैंसर मरीजों के लिए एक बेहतर कदम उठाया है और रेडिएशन ओपीडी की शुरुआत की है।

कैंसर मरीजों के इलाज में रेडिएशन थेरेपी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल देहरादून में रेडिएशन ओपीडी शुरू होना कैंसर मरीजों को बेहतर केयर देने में एक अहम कदम है, रेडिएशन ट्रीटमेंट के लिए अलग से ओपीडी सेवा शुरू करना अस्पताल का कैंसर के खिलाफ लड़ाई में अहम कदम है, अस्पताल का मकसद ऐसे मरीजों को केयर और बेहतर परिणाम देना है, इस ओपीडी के जरिए ब्रेस्ट, फेफड़े, लीवर, सिर, गर्दन, यूरोलॉजी और पैंक्रियाज कैंसर का इलाज मुहैया कराया जाएगा।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज नई दिल्ली में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की कंसल्टेंट डॉक्टर रश्मि शुक्ला द्वारा इस ओपीडी को शुरू किया गया, डॉक्टर रश्मि 10 साल से ज्यादा वक्त से रेडिएशन थेरेपी की प्रैक्टिस कर रही हैं और देश के अलग-अलग रेडिएशन सेंटर्स से प्रशिक्षित हैं. डॉक्टर रश्मि मैक्स हॉस्पिटल देहरादून में हर महीने के दूसरे शुक्रवार को ओपीडी में मरीजों को देखेंगी.

*मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी की प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉक्टर मनीषा पटनायक ओपीडी लॉन्च के मौके थीं और उन्होंने कहा, ”हमारा अस्पताल उत्तराखंड में एक बड़ा हेल्थ केयर सेंटर है जहां बेहद जटिल से जटिल कैंसर सर्जरी की जाती हैं. यहां माइक्रो-वैस्कुलर रिकंस्ट्रक्शन के साथ सिर और गर्दन के कैंसर, स्तन कैंसर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर सर्जरी की जाती है. इसमें विभिन्न प्रकार के कैंसर से पीड़ित लोगों की मदद के लिए एक डेडिकेटेड ट्यूमर बोर्ड भी है.”

*मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून में मेडिकल ऑन्कोलॉजी की कंसल्टेंट डॉक्टर रुनु शर्मा ने कहा*, ”मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर देहरादून हर साल 200 नए कैंसर केस का इलाज करता है. इनमें से ज्यादातर मामलों में एक्टिव और हेल्दी लाइफस्टाइल से बीमारी से बचा जा सकता है और कैंसर पैदा करने वाले संक्रमणों के खिलाफ टीकाकरण से भी रोका जा सकता है. कैंसर से होने वाली इन मौतों की एक बड़ी संख्या को टाला जा सकता है. अगर बीमारी का शुरुआती स्टेज में पता लग जाए तो मरीज के ठीक होने की संभावना अधिक होती है.”

ओपीडी सेवा लॉन्च होने से मैक्स हॉस्पिटल देहरादून और आसपास के ज्यादा से ज्यादा मरीजों की सेवा कर पाएगा. अस्पताल ने पहले से ही अपनी अत्याधुनिक तकनीक और बेहतरीन मेडिकल व सर्जरी स्किल्स के साथ मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के रूप में खुद को स्थापित किया है. मैक्स अस्पताल का फोकस हमेशा दूसरे शहरों के लोगों पर रहा है ताकि उन लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवा पहुंचाई जा सके.

*मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल देहरादून में ऑपरेशंस एंड यूनिट हेड के वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर संदीप सिंह तंवर ने कहा*, ”मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में हमारा प्रयास हर आम आदमी को कैंसर से संबंधित मुद्दों से सभी जानकारी देना है. बड़े महानगरों से बाहर के मरीजों को अक्सर बेहतर इलाज पाने में मुश्किल होती है और इसलिए उन्हें मेट्रो शहरों की तरफ जाना पड़ता है. इसके अलावा, ऐसे मामलों का इलाज करने में समय बहुत महत्वपूर्ण है ताकि अंगों को होने वाले नुकसान को रोका जा सके. यह ओपीडी मैक्स अस्पताल देहरादून की हेल्थ सेवाओं को और मजबूत करेगी और शहर के मरीजों को उनके घर पर ही वर्ल्ड क्लास इलाज मिलेगा.”

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *