मौसम में बदलाव भारी बर्फबारी को देखते हुए बाबा केदारनाथ यात्रा रोकी, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में बड़ी संख्या में पहुंच रहे यात्री।

मौसम में बदलाव भारी बर्फबारी को देखते हुए बाबा केदारनाथ यात्रा रोकी, गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में बड़ी संख्या में पहुंच रहे यात्री।
Spread the love

रुद्रप्रयाग– केदारनाथ में आज भारी बर्फबारी की आशंका को देखते यात्रा ओर एक दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। आज (बुधवार) कोई भी यात्री केदारनाथ नहीं जा सकेगा। मंगलवार को जो यात्री केदारनाथ गए हैं, वे भी दर्शन कर वापस लौट आएंगे। केदारनाथ की स्थितियों का जायजा लेने के लिए खुद राज्य के डीजीपी अशोक कुमार केदारनाथ पहुंचे है जहाँ उन्होंने पुलिस को किसी भी यात्री को गौरीकुंड और सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने देने के निर्देश दिए हैं। डीजीपी ने कहा कि मौसम सामान्य होने पर यात्रा सुचारु कर दी जाएगी। डीजीपी के निर्देश के बाद मंगलवार को केदारनाथ जा रहे यात्रियों सोनप्रयाग में रोक दिया गया। यात्रियों से मौसम खुलने तक सुरक्षित स्थानों पर होटल लॉज में विश्राम करने की अपील जिला प्रशासन की ओर से की गई है।

पहाड़ी जनपदों में पिछले कुछ दिनों से खराब मौसम का दौर जारी है। खराब मौसम के चलते ऊपरी व् निचले इलाकों में लगातार वर्षा देखने को मिल रही है, बाबा केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धामो में लगातार वर्षा के चलते यात्रियों को ठंड झेलनी पड़ रही है।

हल्की वर्षा के बावजूद धामों में यात्री बड़ी संख्या में कोई बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है, यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, यात्रियों के लिए मौसम का खराब मिजाज पहाड़ों पर उत्साहजनक साबित हो रहा है। मौसम विभाग की चेतावनी के बीच जिले में पिछले तीन चार दिन से लगातार वर्षा का सिलसिला चल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक मौसम के इसी तरह खराब रहने का पूर्वानुमान है, ऐसे में मई की शुरूआत के बावजूद पहाड़ों पर ठंड पड़ने से आमजनमानस हैरान परेशान है।जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि अगले दो दिन तक मौसम ऐसे ही जारी रहेगा, उन्होंने यात्रियों से गर्म कपड़े इत्यादि साथ लेकर चलने की बात कही,साथ ही मौसम के ज्यादा खराब होने पर यात्रा न करने की अपील की, वंही गंगा पुरोहित राजेश सेमवाल का कहना है, मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है जिससे यात्री भी गंगा दर्शन के लिए गंगोत्री धाम पहुंच रहे है, मौसम में अचानक बदलाव होने से यात्री भी सिमित संख्या में गंगोत्री धाम पहुंच रहे है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *