यात्रा व्यवस्थाओं पर खलल डाल रही है बर्फवारी,उत्तराखंड के चारधामो में कल खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट।

यात्रा व्यवस्थाओं पर खलल डाल रही है बर्फवारी,उत्तराखंड के चारधामो में कल खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट।
Spread the love

देहरादून/रुद्रप्रयाग– अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर विश्वप्रसिद्ध यमुनोत्री धाम एवं गंगोत्री धाम के कपाट खुलते ही प्रदेश में चारधाम यात्रा प्रारम्भ हो गयी है, तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा,सुविधा एवं यात्रा के सकुशल संचालन हेतु इस बार भारी संख्या में पुलिस बल नियुक्त किया गया है।
कपाट खुलने के बाद स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार, रुद्रप्रयाग केदारनाथ धाम का पैदल जायजा लिया, वंही जिलाधिकारी उत्तरकाशी अभिषेक रोहिला एवं पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी अर्पण यदुवंशी द्वारा यमुनोत्री धाम यात्रा मार्ग/सुरक्षा व्यवस्था एवं स्वास्थ्य सेवाओं व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।
डी०एम० द्वारा यात्रा के दौरान सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को चाक चौबन्ध रखने के निर्देश दिए गए, यात्री पंजीकरण केंद्र पर सभी का प्रोपर तरीके से पंजीकरण चैक करने एवं जो बिना पंजीकरण की यात्रा पर आए हों उनका ऑफ़लाइन पंजीकरण करने के निर्देश दिए गए, धाम परिसर एवं पैदल मार्ग पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने तथा इस सम्बंध में यात्रियों को भी जागरूक करने के निर्देश दिए गए।
इस दौरान एस०पी० उत्तरकाशी द्वारा यात्रा ड्यूटी पर नियुक्त पुलिस बल को सतर्कता के साथ ड्यूटी करने, संवेदनशील स्थानों पर वन-वे सिस्टम से वाहनों को छोड़ने, तीर्थ यात्रियों की हर सम्भव मदद करने के निर्देश दिए गए।
घोड़ा-खच्चर व डंडी कंडी संचालकों को चयनित स्थान से ही यात्रियों को ले जाने के सम्बंध में सी0ओ0 बड़कोट को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
यात्रियों के द्वारा किसी भी प्रकार की पुलिस सहायता की सूचना पर SDRF/स्थानीय पुलिस को तुरन्त रिस्पांस देने के निर्देश दिए गए।
भीड़ की स्थिति से निपटने के लिए स्लॉट सिस्टम के अंतर्गत मंदिर परिसर में यात्रियों को दर्शन करने के सम्बंध में जागरूक करने एवं यात्रियों को सिस्टमैटिक तरीके से लाइन लगातार दर्शन करवाने के निर्देश दिए गए।

ग्यारवें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ के कपाट कल सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर आम श्रदालुओ के लिए खुलने जा रहा है ।भोले नाथ की चल विग्रह डोली अपने गद्दिस्थ ओम्कारेश्वर मन्दिर उखीमठ से अपने चार पड़ाव को होते हुए गौरी माई गौरीकुण्ड से आज हिमालय धाम को पहुंच चुकी है । बाबा की चलविग्रह डोली आज केदारनाथ के रावल आवास में रहकर कल से 4 बजे सुबह वेदपाठियों व रावल की उपस्थिति में मन्दिर में विराजमान होगी ।
कल सुबह से ही केदार मन्दिर के कपाट खुलने की विधि विधान से पूजा अर्चना शुरू हो जाएगी और निर्धारित समयानुसार कल सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर कपाट आम श्रदालुओ के लिये खोल दिये जायेंगे ।
केदारनाथ में लगातार हो रही बर्फवारी से मन्दिर के चारो तरफ बर्फ की चादर बिछी हुई है जिससे यंहा पर यात्रा व्यवस्था करने में कठिनाइयां सामने आ रही है केदारनाथ यात्रा पर आने वाले देश विदेश के तीर्थ यात्रियों से जिला प्रशासन गुजारिस कर रहा है कि मौसम को देखते हुए बाबा केदारनाथ की यात्रा करे ।
लगातार बाबा केदारनाथ में बर्फवारी होने से ठंड बढ़ने के बावजूद भी यंहा पर श्रदालुओ का अभी से पहुंचना शुरू हो रहा है। सुबह खुलने वाले मन्दिर के कपाट की सभी तैयारियां मन्दिर समिति के द्वारा पूर्ण की जा रही है भोले नाथ के मंदिर को 11 कुंतल गेंदे के फूलों से सजाया जा रहा है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *