धामी कैबिनेट की बैठक खत्म, जानिए कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय।

धामी कैबिनेट की बैठक खत्म, जानिए कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णय।
Spread the love

देहरादून– सचिवालय देहरादून मे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में धामी कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में तीन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर कैबिनेट ने अपनी संस्तुति दी। प्रदेश के मुख्य सचिव एसएस संधू और आबकारी सचिव हरीश चंद्र सेमवाल ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गौला, नाधोर और कोसी नदी में वाहन स्वामियों को वाहनों के फिटनेस में शिथिलता दी गई है।पहला मद कोसी नदी में ट्रांसपोर्ट की मांग थी कि इनके रेट्स बढ़ गए हैं,1 साल तक पुराने चार्जेस रहेंगे।

राज्य सरकार द्वारा सरलीकारण की दिशा में उठाए गए कदम के अंतर्गत आवास विभाग के तहत यदि किसी को अप्रूव्ड लेआउट एरिया में एकल घर (एक मंजिल)बनाना हो तो वह सेल्फ सर्टिफिकेशन के आधार पर घर का नक्शा विकास प्राधिकरण में जमा कराएगा। 7 दिन में नक्शे में आपत्ति नहीं जताए जाने की स्थिति में नक्शे को पास माना जाएगा और वह अपना घर बनाना शुरु कर सकेगा, आवास विभाग के अनुसार एक मंजिला घर बनाने वाले क़ो सेल्फ सर्टिफिकेशन करने वालों के मकान के नक़्शे क़ो मंजूर मान लिया जाएगा।

प्रदेश की आबकारी नीति 2023 क़ो सरकार ने मंजूरी दें दी है। अब यूपी से रेगुलर ब्रांड में 20 रूपए का अंतर होगा। 1 अप्रैल से लागू होगी आबकारी नीति 2023–2024।

1 अप्रैल से सस्ती होगी शराब, लेकिन उत्तरप्रदेश से 15 से 20 रुपया महंगी रहेगी पहले ये गैप 100 से 150 रुपया था रेगुलर ब्रांड्स पर हुआ करता था।

आबकारी नीति के तहत राजस्व का लक्ष्य 3600 से बढ़ाकर 4000 करोड़ कर दिया गया है। महिला कल्याण, गोवंस संरक्षण, और खेल कूद कल्याण के लिए प्रति बोतल 3 रूपए अतिरिक्त सेस ली जाएगी। उन्होंने बताया कि पुरानी आबकारी नीति क़ो ही सरकार ने आगे बढ़ा दिया हैं। जिनकी दुकाने हैं वो 15 प्रतिशत की वृद्धि अधिभार में करके ही अपनी दुकान रख सकता हैं। इसके साथ ही जो दुकाने नहीं उठेंगी उसकी ही लॉटरी की जाएगी।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *