काफी हंगामेदार रही बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही भराड़ीसैंण (गैरसैंण)।

काफी हंगामेदार रही बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही  भराड़ीसैंण (गैरसैंण)।
Spread the love

Uttarakhand budget दूसरा दिन

भराड़ीसैंण (गैरसैंण)– विधानसभा बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही संपन्न होने के बाद सदन की कार्यवाही को बुधवार की सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है हालांकि विधानसभा सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही काफी हंगामेदार रही जहां एक और सुबह विपक्षी दल कांग्रेस ने गन्ना समर्थन मूल्य को लेकर विधानसभा की सीढ़ियों पर अपना विरोध प्रदर्शन किया तो वही सदन के भीतर भी विपक्षी दल ने गन्ना समर्थन मूल्य के मुद्दे को उठाया।

सुबह 11 बजे शुरू हुई सदन की कार्यवाही में प्रश्न काल के दौरान पर्यटन एवम सिंचाई मंत्री, ना सिर्फ विपक्ष के सवालों पर घिरते नजर आए बल्कि सत्ता पक्ष के विधायको के सवाल पर भी घिरते नजर आए। प्रश्न काल के बाद विपक्ष ने विशेषाधिकार हनन का मामला उठाया। हालांकि, इस मामले पर विपक्ष असंतुष्ट होकर वेल में हंगामा करने लग गए। यही नहीं, विपक्ष ने कागज के गोले बनाकर विधानसभा अध्यक्ष की ओर फेंका जिससे नाराज अध्यक्ष ने विपक्षी दल को पूरे दिन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया। बावजूद इसके विपक्ष सदन से बाहर जाने को तैयार नहीं हुई। लिहाजा विपक्ष उधमसिंह नगर के एसएसपी को हटाने की मांग करते हुए अपने प्रदर्शन को जारी रखा।

इसी बीच कांग्रेस के विधायक मदन बिष्ट ने माइक भी तोड़ दिया। हालांकि, पूरे दिन की सदन के कार्यवाही के दौरान 7 बार सदन की कार्यवाही को स्थगित किया गया। लेकिन विपक्षी दल के विधायक, सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा करने में जुटे रहें। विपक्षी दल के हंगामे के बीच एक अध्यादेश को सदन के पटल पर रखा गया, 6 विधेयक को पुनर्स्थापित किया गया साथ ही साल 2022 में अधिनियम बने 12 विधेयकों की जानकारी दी गईं। यही नहीं, आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2022-23 के साथ ही तमाम प्रतिवेदनों को भी सदन के पटल पर रखा गया।

साथ ही राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के बाद सर्वसम्मित से अभिभाषण को पास किया गया। राज्यपाल के अभिभाषण को सर्वसम्मति से पास होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी ने सदन के दूसरे दिन की कार्यवाही को बुधवार की सुबह 11:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *