सीबीएसई ने देहरादून के लुसेंट इंटरनेशनल स्कूल को दिया बड़ा झटका, तत्काल प्रभाव से किया डाउन ग्रेड।

सीबीएसई ने देहरादून के लुसेंट इंटरनेशनल स्कूल को दिया बड़ा झटका, तत्काल प्रभाव से किया डाउन ग्रेड।
Spread the love

देहरादून– केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देहरादून के ल्यूसेंट इंटरनेशनल स्कूल मांडूवाला को तत्काल प्रभाव से अवनति (डाउनग्रेड) किया है। सीबीएसई संबद्धता उपनियमों के बार-बार उल्लंघन के कारण कार्यवाही की गई है। अब 12वीं की मान्यता समाप्त कर दी है। वरिष्ठ माध्यमिक स्तर (12वीं) से माध्यमिक स्तर (10वीं) तक तत्काल प्रभाव से अवनति कर दिया गया है।

ल्यूसेंट इंटरनेशनल स्कूल, मांडुवाला स्कूल को बोर्ड की अनुमति या अनुमोदन प्राप्त किए बिना वरिष्ठ माध्यमिक स्तर कक्षा 11 व कक्षा 12 के लिए कोई भी कक्षा संचालित नहीं करने का निर्देश दिया गया है। केवल 10वीं माध्यमिक स्तर तक की कक्षाएं चलाने की अनुमति होगी।
11वीं कक्षा में पंजीकृत सभी 225 छात्रों को पास के सीबीएसई संबद्ध विद्यालय में स्थानांतरित और पंजीकृत किया जाएगा। बोर्ड ने विशेष रूप से कहा है कि इस विद्यालय में नए प्रवेश से पहले विद्यालय की स्थिति की जांच कर लें।

कुछ दिन पहले  बाल आयोग ने राजधानी देहरादून के चार स्कूलों की मान्यता रद्द करने के लिए शिक्षा विभाग को पत्र लिखा है। जिसमे लुसेंट इनटरनेशनल स्कूल,राजा राम मोहन रॉय, रहमानिया स्कूल,दिल्ली पब्लिक स्कूल सेलाकुई को अवमानना का नोटिस जिसके चलते आयोग की अध्यक्षा डॉक्टर गीता खन्ना का कहना था कि इन चार स्कूलों में छात्रों के साथ अमानवीय व्यवहार किया गया है। कहीं पर उनकी पिटाई की गई तो कहीं उनकी पढ़ाई के साथ मजाक किया जा रहा है। जिसको देखते हुए हमने चारों स्कूल की मान्यता रद्द करने की सिफारिश की है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *