पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता जरूरी,रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से राजेश्वर नगर फेस प्रथम में हिम फाउंडेशन द्वारा वृक्षा रोपण एवम जन जागरूकता अभियान।

पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता जरूरी,रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से राजेश्वर नगर फेस प्रथम में हिम फाउंडेशन द्वारा वृक्षा रोपण एवम जन जागरूकता अभियान।
Spread the love

देहरादून — रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से राजेश्वर नगर फेस प्रथम में हिम फाउंडेशन द्वारा वृक्षा रोपण एवम जन जागरूकता अभियान चलाया गया ।

हिम फाउंडेशन द्वारा हरेला पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत पौधा लगाएं पर्यावरण बचाए कार्यक्रम द्वारा वृक्षारोपण एवम जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण हो सके साथ ही पौधारोपण के प्रति प्रेरित हों जिससे स्वस्थ जीवन की कल्पना साकार हो सके ।

चिन्हित राज्य आंदोलनकारी संयुक्त समिति के केंद्रीय प्रवक्ता महेश जोशी ने कहा कि वृक्षारोपण से पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन जागरूकता जरूरी है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग जरूरी है । आज विकास के नाम पर पेडों की अंधाधुंध कटान से पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है और हिमालय को क्षति पहुंच रही है और ग्लोबल वार्मिग की वजह से ग्लेशियर पिघल रहे हैं और आपदाएं आ रही है । ऐसे में हम सभी का दायित्व बनता है कि वृक्षारोपण के प्रति जन जागरूकता एवम जन सहभागिता जरूरी है और अधिक संख्या में पौधरोपण किया जाए ।

हिम फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय बहुगुणा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा को पहाड़ की महिलाओ ने कई आंदोलन किए और वनों को बचाया ।जिसमें गौरा देवी चंडी प्रसाद भट्ट कल्याण सिंह रावत के पर्यावरण संरक्षण के प्रति योगदान को विश्व भर में सराहा गया ।

एमडीडीए कालोनी चंदर रोड में डालनवाला जनकल्याण समिति द्वारा शिवपुराण का आयोजन किया गया। नौ दिवसीय कथा के समापन पर भंडारा एवम वृक्षारोपण का आयोजन किया गया । इस अवसर पर डालनवाला जन कल्याण समिति के अध्यक्ष प्रवीण (टीटू)त्यागी ने कहा कि व्यास आचार्य विजेंद्र प्रसाद ममगाई के द्वारा शिव पुराण का सुंदर ढंग से वर्णन किया गया जिससे श्रोता अंतिम समय तक कथा श्रवण करता रहा । कथा उपरांत ब्राह्मणों द्वारा मंत्रोचारण के साथ हवन में आहुति दी गई । जिस के माध्यम से खुशहाली विश्व कल्याण की कामना की गई । वृक्षारोपण द्वारा वातावरण को शुद्ध रखने प्राण वायु के लिए पौधा रोपण किया गया जिसमें मुख्य अतिथि पूर्व कबिनेट मंत्री हीरा सिंह बिष्ट ने पौधारोपण किया जिसमें महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लाल चंद शर्मा अशोक वर्मा महेश जोशी पूर्व पार्षद आनंद त्यागी पार्षद प्रवेश त्यागी पूर्व पार्षद मूर्ति देवी , डा आर एस त्यागी रिपु दमन सिंह,सुनील जायसवाल,राम सिंह बिष्ट, हिम फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय बहुगुणा, आदि उपस्थित थे ।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *