सड़क और परिवहन क्षेत्र में जनशक्ति की गुणवत्ता बनाने और बढ़ाने के लिए आईआईटी रुड़की और सीएसआईआर-सीआरआरआई नई दिल्ली के बीच समझौता

सड़क और परिवहन क्षेत्र में जनशक्ति की गुणवत्ता बनाने और बढ़ाने के लिए आईआईटी रुड़की और सीएसआईआर-सीआरआरआई नई दिल्ली के बीच समझौता
Spread the love

 

रुड़की, 14 दिसंबर 2021: इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और विज्ञान के क्षेत्रों में उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले जनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी रुड़की ने सीएसआईआर-केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई), नई दिल्ली 110025 के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौते के अंतर्गत परिवहन इंजीनियरिंग, यातायात इंजीनियरिंग, परिवहन योजना, फुटपाथ डिजाइन और प्रदर्शन मूल्यांकन, पुल इंजीनियरिंग, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग, पर्यावरण, सड़क सुरक्षा, और सड़क और परिवहन संबंधित क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया जायेगा।
समझौता ज्ञापन देश के भीतर सड़क और परिवहन क्षेत्र में योग्य जनशक्ति की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सीएसआईआर-सीआरआरआई और आईआईटी-रुड़की के बीच सहयोग पर जोर देता है। प्रो. अजीत के चतुर्वेदी, निदेशक, आईआईटी रुड़की, और प्रो. सतीश चंद्र, निदेशक, सीएसआईआर-सीआरआरआई, नई दिल्ली, समझौते के हस्ताक्षरकर्ता थे। प्रो मनीष श्रीखंडे, डीन एसआरआईसी; प्रो. संजय घोष, विभागाध्यक्ष, सिविल इंजीनियरिंग; और प्रो इंद्रजीत घोष, समूह समन्वयक, परिवहन इंजीनियरिंग, समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के समय उपस्थित थे।

एमओयू के अनुसार, सीएसआईआर-सीआरआरआई और आईआईटी-रुड़की विभिन्न व्यवस्थाओं के माध्यम से दोनों संस्थानों के वैज्ञानिकों, शोध साथियों, संकाय सदस्यों और छात्रों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करेंगे। एमओयू में उल्लिखित अन्य क्षेत्रों में दोनों संस्थानों के बीच सुविधाओं को साझा करना और वित्तीय व्यवस्था सहित कार्यक्रम का समन्वय शामिल है।

समझौते के हस्ताक्षरकर्ता प्रो. सतीश चंद्र, निदेशक, सीएसआईआर-सीआरआरआई, नई दिल्ली, ने इस अवसर पर कहा, “सीएसआईआर-सीआरआरआई सड़कों और पुलों, यातायात और परिवहन, जमीनी सुधार और भू-तकनीकी इंजीनियरिंग, ग्रामीण सड़कों, फुटपाथ डिजाइन, फुटपाथ प्रदर्शन और इसके मूल्यांकन, उपकरण, पर्यावरण और सड़क सुरक्षा के क्षेत्रों मेंअनुसंधान और विकास गतिविधियों में अपनी क्षमताओं और प्रशिक्षण के माध्यम से ज्ञान के प्रसार सहित परामर्श कार्यों को पूरा करने के लिए प्रसिद्ध है। हमें विश्वास है कि वैज्ञानिक और तकनीकी ज्ञान में आईआईटी रुड़की की विशेषज्ञता और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में पेशेवर अनुभव के साथ, दोनों संस्थानों के बीच सहयोग सड़क और परिवहन क्षेत्र में उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले जनशक्ति का उत्पादन करेगा।

“सड़क और परिवहन संबंधित क्षेत्रों में सहयोग की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, आईआईटी रुड़की और सीआरआरआई संयुक्त रूप से समझौता ज्ञापन के उद्देश्यों की पूर्ति की दिशा में काम करेंगे। विशेषज्ञता और संसाधनों को साझा करना इस पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी की एक प्रमुख विशेषता है। छात्रों के प्रोजेक्ट/थीसीस के संयुक्त पर्यवेक्षण से कार्य की प्रकृति और गुणवत्ता को बहुत लाभ होगा और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में छात्रों के प्रदर्शन में भी वृद्धि होगी। दोनों संस्थान परिवहन के क्षेत्र में उच्च प्रभाव वाले कार्यक्रमों का सह-आयोजन करने की भी उम्मीद करते हैं, ”आईआईटी रुड़की के निदेशक, प्रो अजीत के चतुर्वेदी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *