राष्ट्रपति से यूसीसी को मिली मंजूरी, UCC लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड।

Spread the love

देहरादून– UCC लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, सीएम धामी ने किया एलान, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उत्तराखंड के समान नागरिक संहिता को मंजूरी दे दी है, इसके बाद उत्तराखंड देश का पहला राज्य बना है जहां यूसीसी लागू होगा।

मुख्यमंत्री धामी ने सोशल मीडिआ से जानकारी साझा की प्रदेशवासियों के लिए यह अत्यंत हर्ष और गौरव का क्षण है कि हमारी सरकार द्वारा उत्तराखण्ड विधानसभा में पारित समान नागरिक संहिता विधेयक को आदरणीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अपनी मंजूरी प्रदान की है।

निश्चित तौर पर प्रदेश में समान नागरिक संहिता कानून लागू होने से सभी नागरिकों को समान अधिकार मिलने के साथ ही महिलाओं पर हो रहे उत्पीड़न पर भी लगाम लगेगी। प्रदेश में सामाजिक समानता की सार्थकता को सिद्ध करते हुए समरसता को बढ़ावा देने में #UniformCivilCode अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप हमारी सरकार नागरिकों के हितों के संरक्षण और उत्तराखण्ड के मूल स्वरुप को बनाए रखने के लिए संकल्पित है।

उत्तराखंड सरकार के समान नागरिक संहिता बिल को राष्ट्रपति से मंजूरी मिल गई है। 25 मई 2022 को सीएम धामी ने कमेटी गठन किया था और कमेटी ने अपनी रिपोर्ट 2 फरवरी 2024 को सीएम धामी को सौंपी इसके बाद उत्तराखंड में यूसीसी को पारित करने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया और 6 फरवरी को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसे विधानसभा के पटल पर रखा, 7 फरवरी को इसे विधानसभा के पटल से पारित किया गया, इसके बाद 29 फरवरी को राज्यपाल ने अपनी मंजूरी दी और राजभवन से राष्ट्रपति को यूसीसी का ड्राफ्ट भेजा गया, और आज इसे राष्ट्रपति से मंजूरी मिल चुकी है, इस मंजूरी के बाद इसे उत्तराखंड उत्तराखंड सरकार और भाजपा की एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा, राष्ट्रपति से मंजूरी के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता ज्योति प्रसाद गैरोला ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा की आज का दिन बड़ा एतिहासिक दिन है। यूसीसी को लेकर सीएम धामी के नेतृत्व में इतना कड़ा परिश्रम इतनी मेहनत और लाखो-लाख लोगो के जनसहयोग से इस विधेयक को बनाया गया। और राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद अब यह कानून बन गया है, इसका पूरा श्रेय मुख्यमंत्री धामी को जाता है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *