लालकृष्ण आडवाणी कोभारत रत्न से किया जायेगा सम्मनित, प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मिडिया पर दी जानकारी।

लालकृष्ण आडवाणी कोभारत रत्न से किया जायेगा सम्मनित, प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मिडिया पर दी जानकारी।
Spread the love

नई दिल्ली/देहरादून– राम जन्मभूमि आंदोलन में नव चेतना का संचार कर पार्टी को शिखर पर पहुंचाने वाले भाजपा के शिखर पुरुष लाल कृष्ण आडवाणी को ‘भारत रत्न’ देने की घोषणा की गई है। देश का यह सर्वोच्च नागरिक अलंकरण आडवाणी को देने का फैसला सरकार ने लिया है, जिसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर पोस्ट कर साझा की है।

प्रधानमंत्री ने एक्स पर लिखा, ‘मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई।

आडवाणी के संबंध में प्रधानमंत्री ने आगे लिखा, ‘उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं। सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता द्वारा चिह्नित किया गया है, जिसने राजनीतिक नैतिकता में एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं। उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है।’ मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।’

बेदाग और समावेशी राजनीतिक जीवन में सभी के सम्माननीय रहे हैं आडवाणी

गौरतलब है कि दशकों लंबे सार्वजनिक जीवन में लालकृष्ण आडवाणी की छवि सदैव बेदाग और समावेशी रही है। यही वजह है कि उनके विरोधी भी उन्हें हमेशा आदरपूर्ण दृष्टि से देखते रहे हैं। भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्री से लेकर गृहमंत्री और उप प्रधानमंत्री भी वे रहे हैं। राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान वे भाजपा की ओर से इस आंदोलन के प्रमुख नेतृत्वकर्ता के तौर पर उभरे थे। सोमनाथ से अयोध्या तक की उनकी रथयात्रा को बिहार में रोके जाने की परिणति तत्कालीन केंद्र सरकार के पतन के रूप में सामने आई। भाजपा आज जिस शिखर पर है, उसकी बुनियाद के निर्विवाद रूप से लालकृष्ण आडवाणी एक मजबूत स्तंभ हैं।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में उपेक्षा की भरपाई का भी प्रयास 

हाल ही में अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा और मंदिर खुलने के समारोह में इस आंदोलन में प्रमुख रूप से शामिल वयोवृद्ध भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और डॉ. मुरली मनोहर जोशी को निमंत्रण भेजने के साथ ही कथित तौर पर आने से मना कर देने और समारोह के दौरान भी उनका नाम तक न लिए जाने को लेकर काफी आलोचना हो रही थी। ऐसे में अब आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा को इस सबकी भरपाई के तौर पर देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह हमारे लिए अत्यंत हर्ष एवं प्रसन्नता का क्षण है कि हम सभी के मार्गदर्शक एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आडवाणी जी भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष होने के साथ ही शुचिता और प्रतिबद्धता के सशक्त प्रतीक हैं। श्री राम मंदिर निर्माण आंदोलन में भी आपकी भूमिका एक मजबूत स्तम्भ के रुप में रही, जो हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।

अपने दूरदर्शी नेतृत्व से भारत के विकास में उपप्रधानमंत्री, गृह मंत्री, सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में आपके द्वारा दिया गया अभूतपूर्व योगदान अविस्मरणीय है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय है।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *