उत्तराखंड के मदरसों में गैर मुस्लिम छात्रों का प्रवेश, बढ़ी सरकार की चिंता, विपक्ष ने बताया बदहाल शिक्षा व्यवस्था।

उत्तराखंड के मदरसों में गैर मुस्लिम छात्रों का प्रवेश, बढ़ी सरकार की चिंता, विपक्ष ने बताया बदहाल शिक्षा व्यवस्था।
Spread the love

देहरादून– उत्तराखंड में संचालित मदरसों में गैर मुस्लिम बच्चों की पढ़ाई का मामला तूल पकड़ गया है। राज्य में मदरसा शिक्षा परिषद में 415 मदरसे पंजीकृत हैं, जिनमें से हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर व नैनीताल जिलों के 30 मदरसों में 749 गैर मुस्लिम बच्चे भी पढ़ रहे हैं।

प्रदेश के 30 मदरसों में पढ़ रहे 700 से अधिक गैर मुस्लिम छात्रों की बात सामने आने पर राजनीति तेज हो गई है। जहां कांग्रेस ने सरकार की शिक्षा व्यवस्था को आड़े हाथों लेते हुए सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा किया है। सूबे की शिक्षा व्यवस्था लगातार सवालों में रहती है, वहीं अब मदरसों में गैर मुस्लिम छात्रों की अच्छी खासी संख्या ने विपक्ष को मौका देने का काम किया है। जिसके बाद तत्काल सरकार की तरफ से मदरसों में जांच के आदेश जारी किए गए है। जिसके बाद उत्तराखंड मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने साफ कहा की इन मदरसों में एनसीईआरटी के माध्यम से पढ़ाई हो रही है। सभी गैर मुस्लिम बच्चों को परिजनों की मर्जी के बाद ही मदरसे में पढ़ाया जा रहा है, इसके अलावा कुछ भी गलत यहां पर नही किया जा रहा है।मदरसों को लेकर पहले से ही राज्य के भीतर हो हल्ला मचा हुआ है। ऐसे में अब गैर मुस्लिम छात्रों का मदरसों में पढ़ाई करना आंकड़ों के साथ सबके सामने है। सरकार ने भले ही जांच के आदेश कर दिए हो। लेकिन बड़ा सवाल यह भी है की किन परिस्थितियों में इन गैर मुस्लिम छात्रों ने मदरसे में एडमिशन लिया है।

 

#uttarakhand #pushkarsinghdhami #cmouttarakhand #uttarakhandmadarsaeducationboard #educationdepartmentuttarakhand #bjp4uk #bjp4india #ukpcc #aicc #rss #vhp #bajrangdal

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *