उत्तराखंड से लाइव जुड़े करीब 10 लाख छात्र, सीएम धामी ने भी छात्रों संग सुना संवाद।

उत्तराखंड से लाइव जुड़े करीब 10 लाख छात्र, सीएम धामी ने भी छात्रों संग सुना संवाद।
Spread the love

देहरादून– परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को आज पूरे भारतवर्ष में सुना गया उसी क्रम में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस चर्चा को राजकीय लक्ष्मण इंटर कॉलेज में सुना। वह चर्चा के पश्चात मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो बच्चों को परीक्षा में मोटिवेट करने के लिए उपाय बताएं निश्चित तौर पर सभी विद्यार्थियों को उस पर अमल करना चाहिए और उसको अपने जीवन में डालना चाहिए ताकि जो भारत के उज्जवल भविष्य की कामना की जा रही है उसमें हम सफल हो सके ।साथी बच्चों को जो परीक्षाओं में तनाव से भी छुटकारा मिल सके। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों वह गुरुजनों को भी सलाह दी है उनको भी इस पर पूर्ण विचार करना चाहिए वह भविष्य में बच्चे किस तरीके से निसंकोच बिना तनाव के परीक्षा दे सके उस पर अमल करना चाहिए।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के बाद जब विद्यार्थियों से इस बारे में बात की गई तो बच्चों में एक अलग जुनून व उत्साह देखने को मिला साथ ही बच्चों ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कही गई सभी बातों को हम अपने जीवन में उतारेंगे और जो भी मूल मंत्र दिए हैं निश्चित तौर पर उस राह पर चलने की कोशिश करेंगे।

परीक्षा पर चर्चा में प्रधानमंत्री मोदी ने सभी विद्यार्थियों अभिभावकों व शिक्षकों को अपने विचारों के माध्यम से समझाने की कोशिश की है। जिस पर डीजी शिक्षा बंसीधर तिवारी का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बताए गए वक्तव्य को निश्चित तौर पर हमें अपने कर्म में ढालना चाहिए ताकि भविष्य में विद्यार्थी परीक्षाओं को परेशानी न समझ कर खुशाल तरीके से परीक्षा में बैठे हर सफल तरीके से अपने भविष्य को उज्जवल बना सके।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये तनावरहित रहने को मंत्र बताया सफलता की कुंजी

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से बच्चो के साथ संवाद किया। जिसमें देशभर के स्कूलों के बच्चे वर्चुअली जुड़े देश के दूर दराज इलाक़ो बच्चो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से परीक्षा को लेकर अनेको सवाल किये। बच्चे अभिभावकों व उनके माता पिता के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में शामिल हुए। परीक्षा चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के बच्चों को परीक्षा में कैसे तनावरहित रहे इसको लेकर अपने जीवन के कई उदाहरण सामने रखे, जिनको बच्चो द्वारा गम्भीरता से लिया गया। प्रधानमंत्री ने कहा परीक्षा जीवन का एक पड़ाव है, जिससे हर व्यक्ति को होकर गुजरना है हमने भी जीवन के संघर्षों को जिया लेकिन कभी लक्ष्य से भयभीत नहीं हुए, एक सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ना चाहिए। परीक्षा एक अवसर है जिसको पूर्ण मनोयोग से अपना बेहतर प्रयास करेंगे, परिणाम की चिंता किये बिना हर परीक्षा एक सफलता की कुंजी के रूप में लेना चाहिये, हमारा प्रयास ईमानदारी से हो तो सफलता निश्चित ही प्राप्त होगी। चंडीगढ़ की एक छात्रा द्वारा पूछे गये प्रश्न कि आप विपक्ष की आलोचना को किस प्रकार लेते हैं ओर कैसे उस तनाव से उभरते है , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चे को जवाब दिया कि उन्होंने ने कहा की घर मे आलोचना नही होती अगर होती है तो उसको दरकिनार कर के वह अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ जाते हैं उनके साथ देश के सवा सौ करोड़ लोगों का विश्वास साथ है इसमें वह ऐसे विषय को गम्भीरता से नही लेते। प्रधानमंत्री ने कहा देश मे आज आलोचना से ज्यादा आरोप लगाने का दौर अधिक है क्योंकि आलोचना जीवन को सुधारने का अवसर देती है और आरोप को जीवन में दरकिनार करते हुए अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हर बच्चे के अंदर बहुमुखी प्रतिभा है, वह ज्ञान का सागर है, बस उस ज्ञान को उभारने की आवश्यकता है और वह ज्ञान ही आज चाहे विज्ञान का क्षेत्र हो, टेक्नोलॉजी का क्षेत्र हो, देश के विकास में आज हमारे युवा अपने ज्ञान कौशल से बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में मिले ओजस्वी सम्बोधन से हर बच्चो को प्रेरणा मिलेगी और आने वाली परीक्षा में उसका काफी लाभ मिलेगा। विधायक ने कहा निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन हम सभी के लिये प्रेरणा है। उनके मार्गदर्शन से ही हम समाज ओर जनता की सेवा के लिये एक सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। प्रधानमंत्री के उद्बोधन में बच्चो को सफलता ,आत्मनिर्भरता और जीवन को खुले मन से खुले विचारों से दायरा बढ़ा जीना चाहिये, आप सदैव सफल होंगे।

Rupesh Negi

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *